चोरी की घटना की पूरी वारदात सीसीटीवी कैमरों में भी रिकॉर्ड

पुलिस को शिकायत देकर की कड़ी कार्रवाई की मांग की गई

इससे पहले वर्ष 2016 में भी इसी मंदिर में की गई थी चोरी

2016 की चोरी के आरोपी आज तक पुलिस गिरफ्तार में नहीं

शिवचरण ( शिवा )
गुरुग्राम।
 शहर के सेक्टर-4 स्थित श्री 1008 आदिनाथ जिनालय (रजिस्टर्ड) मंदिर में रविवार-सोमवार के बीच रात को चोरों ने कीमती सामान चुरा लिया। चोरी की घटना की पूरी वारदात सीसीटीवी कैमरों में भी रिकॉर्ड हो गई है। चोरी की बढ़ती घटनाओं को लेकर जैन समाज में रोष है। जैन समाज ने कहा है कि इसी मंदिर में वर्ष 2016 में भी चोरी हुई थी, उसके आरोपियों को आज तक भी पुलिस गिरफ्तार नहीं कर पाई है।
 सेक्टर-4 पुलिस चौकी में जैन समाज के अग्रणी सदस्यों ऋषभ चंद जैन प्रधान, उत्तम चंद जैन महामंत्री ने मंदिर में चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई है। मंदिर में चोरी की घटना सीसीटीवी कैमरों में भी कैद हो गई है। शिकायत में कहा गया है कि रविवार की आधी रात के बाद करीब 1रू30 बजे मंदिर का अलार्म हूटर बजा और मंदिर में कोई व्यक्ति प्रवेश करता नजर आ रहा है। इसके बाद सुबह करीब 4 बजे फिर से अलार्म हूटर बजा और मंदिर में कई आदमी प्रवेश कर गये। इस बाबत पता चलने पर जब जैन समाज के लोग मंदिर पहुंचे तो देखा कि मंदिर के मेन गेट के ताले टूटे हुए हैं। जो लोग सीसीटीवी कैमरे में नजर आ रहे थे, वे भाग गये थे। उसी समय 100 नंबर पर कॉल की गई। पुलिस टीम में संतलाल, कुलदीप के अलावा कई और पुलिसकर्मी भी मौके पर पहुंचे। जांच करने पर पता चला कि चोर जाते-जाते सीसीटीवी की वायरिंग को भी तोड़ गये हैं। कई सीसीटीवी कैमरे होने की वजह से उनकी हरकत रिकॉर्ड हो गई। जैन समाज में चोरी की घटनाओं से रोष है। जैन समाज के लोगों ने कहा कि चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनाती की बात तो की जा रही है, फिर भी इस तरह से मंदिरों में चोरियां हो रही हैं। इससे पुलिस सुरक्षा पर भी सवाल खड़े होते हैं। उन्होंने बताया कि 10 फरवरी 2016 को भी इसी जैन मंदिर में चोरी की घटना घट चुकी है। उस समय भी पुलिस ने चोरों को जल्द पकडऩे का दावा किया था। बड़े दुख की बात है कि आज तक चोरों के बारे में पुलिस कोई पता नहीं लगा पाई है। वह शिकायत भी धूल ही फांक रही है।

मंदिरों में चोरी भावनाओं से खिलवाड़
जैन मंदिर में चोरी की घटना पर मानव आवाज संस्था के संयोजक अभय जैन एडवोकेट ने कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए कहा कि यह एक तरह से पुलिस का फेलियर है। अक्सर पुलिस चोरी की योजना बनाते चोरों को काबू करने, नशा तस्करों को पकडऩे, वाहन चोरों को पकडऩे के दावे करती रहती है। जब चोरी की योजना बनाते चोरों को पुलिस पकड़ सकती है तो फिर चोरी की घटना सीसीटीवी के सबूतों के साथ पुलिस के सामने है, ऐसे में पुलिस विभाग क्यों निष्क्रिय नजर आता है। एक ही मंदिर में बार-बार चोरी की घटना होना दर्शाता है कि यहां चोरों की नजर है। पुलिस फिर भी गंभीर नहीं है। उन्होंने कहा कि इस घटना में पुलिस कड़ा संज्ञान ले। गुरुग्राम के पुलिस महकमे को सरकार ने बहुत मजबूत बना दिया है। नई गाडिय़ां, तमाम सुविधाएं पुलिस के पास है। हाईटेक कहलाने वाली पुलिस को ऐसी घटनाओं को बिना देरी के ट्रैश करना चाहिए।  
Previous Post Next Post