डॉक्टर्स डे पर गुरुग्राम में चला प्रदेश का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन ड्राइव’

कुल 220 सत्र में 180 सरकारी स्वास्थ्य केंद्र व 40 प्राइवेट केंद्रं में वैक्सीन

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । स्वास्थ्य विभाग द्वारा डॉक्टर्स डे के अवसर पर जिला में चलाए गए मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव ने गुरूवार को पूरे प्रदेश में टीकाकरण कार्यक्रम के तहत नए कीर्तिंमान स्थापित किए है। सरकारी व निजी संस्थानों के कुल 220 स्वास्थ्य केंद्रों पर 51241 लोगों का टीकाकरण किया गया।गुरुग्राम में आज के आंकड़ो को मिलाकर अब तक 1426475 लोगों का वैक्सीनेशन किया जा चुका है।

जिला गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने वैक्सीनेशन के इस नए रिकॉर्ड पर अपनी प्रसन्नता जाहिर करते हुए इसका पूरा श्रेय स्वास्थ्य विभाग की टीम के प्रत्येक व्यक्ति को जाता है। उन्होंने कहा कि यह सभी लोगों की मिलीजुली मेहनत का ही परिणाम है जिससे जिला गुरुग्राम प्रदेश ही नही देश के बड़े शहरों की तुलना में अपने नागरिकों का टीकाकरण करने में काफी बेहतर स्थिति में है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 180 सरकारी केंद्रों पर वैक्सीनेशन कैंप लगाए गए थे। इन 180 स्थानों पर 43314 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने कहा कि मेगा वैक्सीनेशन ड्राइव में जिला के 50000 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा गया था। सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा 40 प्राइवेट संस्थाओं में भी वीरवार को वैक्सीनेशन ड्राइव चलाई गई थी जिनमें 7927 व्यक्तियों को वैक्सीन लगाइ गई। उपर्युक्त 180 स्थानों में आज 2 जगह पर चलाई गई ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन का कार्यक्रम भी शामिल है

जिला में वैक्सीनेशन अभियान की कमान संभाल रहे उप सिविल सर्जन डॉ एम.पी सिंह ने डॉक्टर्स डे के अवसर पर चलाये गए इस मेगा अभियान में 18 से 44 वर्ष के 38778 तथा 45 वर्ष से अधिक आयु के 12066 लोगों को वैक्सीन की पहली व दूसरी डोज़ लगाई गई। कैंप में आने वाले सभी नागरिकों को किसी भी प्रकार के पूर्व रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं थी। सभी 220 स्थानों पर मौके पर ही रजिस्ट्रेशन कर पहले आओ पहले लगवाओ की तर्ज पर वेक्सीन की डोज दी गई। डॉ सिंह ने बताया कि सभी स्थानों पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज़ के रूप में 160- 70 की संख्या में वैक्सीन डोज़ उपलब्ध कराई गई थी। जिन स्थानों को कॉवेक्सिन के लिए आरक्षित किया गया था। वहां पर पहली डोज़ के 500 व दूसरी डोज़ के 250 स्लॉट रखे गए थे इसके साथ ही कैम्प में आने वाला व्यक्ति बिना वैक्सीन लगवाए न जाये इसको ध्यान में रखते हुए सभी मेडिकल अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए थे कि वे आपस में तालमेल रख वैक्सीनेशन केंद्र पर मांग के अनरूप वैक्सीन की आपूर्ति करते रहे।

उन्होंने बताया विदेश जाने वाले लोगों के लिए आरक्षित सेक्टर 31 पॉलीक्लीनिक में आज 35 लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन लगाई गई। स्लम एरिया में रहने वाले लोगों का विशेष ध्यान रखने के लिए चलाई गई मोबाइल वैक्सीन वैन के माध्यम से आज 186 लोगों को पहली व दूसरी डोज़ लगाई गई। इसके साथ ही आज हुडा सिटी सेंटर मेट्रो स्टेशन में शुरू किए गए वैक्सीनेशन कैम्प में 333 लोगों ने अपना दूसरा टीका लगवाया। हेल्थ केअर सर्विस से जुड़े 24 लोगों ने पहली व 95 लोगों ने अपनो कोरोना रोधी दूसरी वैक्सीन लगवाई। डॉ सिंह ने बताया कि आज 120 फ्रंट लाइन वर्कर्स में पहली व 158 लोगों ने अपनो दूसरी डोज़ लगवाई
उन्होंने सभी जिलावासियों से अपील करते हुए कहा की सभी नागरिक इस अभियान से जुड़कर वैक्सीन का टीका जरूर लगवाए ताकि जल्द से जल्द इस महामारी को हराकर सामान्य दिनचर्या को फिर से पटरी पर लाया जा सके।

Previous Post Next Post