हेलीमंडी में प्रबुद्ध लोगों ने चलाया जागरुकता अभियान

कामकाजी, पल्लेदार, मजदूरों को बांटे मास्क-सेनीटाइजर

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  पटौदी विधानसभा क्षेत्र की अतीत में जौ के बिजनेस के लिए एशिया में विख्यात रही पुरानी अनाज मंडी हेलीमंडी परिसर में प्रबुद्ध लोगों के द्वारा कोविड-19 से बचाव के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया गया । इस दौरान हेली मंडी के नवाबगंज, छोटी बाजारी, शिव मंदिर परिसर, लाइब्रेरी मार्केट , जाटोली फाटक मार्केट , पालिका बाजार सहित अन्य स्थानों पर एक अलग ही अंदाज में आम जनमानस को समझाया गया।

कोरोना किसी का भी सगा नहीं है और मौका मिलते ही इसने लापरवाह व्यक्ति को अपना शिकार बनाते हुए ठगा भी है । कोरोना कॉविड 19 ने जिस भी किसी को अपनी गिरफ्त में ले लिया, फिर वह चाहे कोई आम गरीब आदमी था या फिर साधन संपन्न, कोरोना ने किसी के साथ कोई रहम नहीं किया । किसी प्रकार का भेदभाव भी नहीं बरता । ऐसे में कोरोना जैसी महामारी से बचने का एक ही मूल मंत्र है अपने नाक और मुंह को ढक कर मांस्क को अवश्य पहने। उचित दूरी को बना करके रखा जाए । समय-समय पर अपने हाथों को साफ किया जाए । बेवजह यहां वहां बैठकर ताश खेलने से बचा जाए । कुछ इसी प्रकार के ही सरल शब्दों में संदेश देकर प्रबुद्ध जनों के द्वारा जागरूकता अभियान चलाया गया ।

इस मौके पर नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन शिवकुमार शेष गुप्ता, पालिका पार्षद मदन लाल अग्रवाल, नीरज गुप्ता, वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व पार्षद विनोद शर्मा ,समाजसेवी सुरेंद्र गर्ग कपूर, विजय भारद्वाज, हेली मंडी पालिका चेयरमैन सुरेश यादव व अन्य के द्वारा अनाज मंडी परिसर में काम करने वाले दैनिक वेतन भोगी, रेहड़ी खोमचे लगाने वाले छोटे दुकानदारों, मजदूरी करने वाले पल्लेदारों, यहां तक की कूड़ा करकट एकत्रित करने वाले गरीब वर्ग के लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क के साथ-साथ सैनिटाइजर का भी वितरण किया गया । ऐसे बेहद गरीब और दैनिक कामकाजी लोगों को सरल शब्दों में समझाया गया कि कोविड-19 से बचाव के लिए सबसे अधिक जरूरी है साफ सफाई रखना । वही इस बात के लिए भी प्रेरित किया गया कि कोरोना जैसी महामारी को देखते हुए जितना संभव हो सके तंबाकू ,गुटका अन्य नशे के किसी भी सेवन से जितना संभव हो सके उससे दूर ही रहना चाहिए । जितना अधिक सावधानी बरती जाएगी उतना ही स्वस्थ रहने की गारंटी भी बनी रहेगी। 
Previous Post Next Post