पॉजिटिव मामले मैं गिरावट, पर मौत पर नहीं है काबू

रविवार को 110 नए मामले पर 9 लोगों की गई जान

गुरुग्राम में कोविड-19 से मौत का आंकड़ा पहुंचा 810 तक

शिवचरण
गुरुग्राम । 
 बीते 1 सप्ताह के दौरान जिला गुरुग्राम में जिस प्रकार से कोरोना कॉविड 19 को लेकर नए पॉजिटिव केस और प्रतिदिन मौत के आंकड़े सामने आ रहे हैं , उन्हें देखते हुए लगता है कि अब कोरोना कोविड-19 और मौत के बीच में पूरी तरह से ठन चुकी है । निरंतर घटते मामलों के बीच भी मौत कोविड-19 के पीड़ितों को अपने आगोश में खींचती चली जा रही है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक रविवार को जिला गुरुग्राम में केवल मात्र 110 कोविड-19 के नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं , वही बीते 24 घंटे के दौरान स्वस्थ होने वालों की संख्या 346 बताई गई है।

रविवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक कोविड-19 के कारण 9 लोगों की जान गई है । इस प्रकार जिला गुरुग्राम में अभी तक कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या 810 तक पहुंच गई है ं। स्वास्थ्य विभाग के ही द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक रविवार को कोविड-19 के नेगेटिव और पॉजिटिव केस की पहचान के लिए 5446 सैंपल कलेक्ट किए गए हैं । जबकि 2498 सैंपल की रिपोर्ट आना बाकी है ,कि इनमें से कितने नेगेटिव और कितने पॉजिटिव मिलेंगे। बीते 24 घंटे के दौरान जिला गुरुग्राम में कोविड-19 के एक्टिव केस की संख्या 1727 बताई गई है, वही होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने वालों की संख्या 1478 बताई गई है । कोविड-19 की विभिन्न कैटेगरी के 244 और 5 पीड़ित विभिन्न अस्पतालों में स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर रहे ।

रविवार को कोविड-19 से बचाव के लिए 4814 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई, दूसरी डोज लेने वालों की संख्या 451 बताई गई है । अभी तक जिला गुरुग्राम में कोविड-19 से बचाव के लिए कुल 675486 वैक्सीनेशन की डोज दी जा चुकी है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा रविवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में अभी तक 179834 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं, वही कोविड-19 को पराजित कर स्वस्थ होने वालों की संख्या 177297 बताई गई है । जिस प्रकार से जिला गुरुग्राम में कोरोना कॉविड 19 के पॉजिटिव के दिन प्रतिदिन धड़ाम से गिरते चले आ रहे हैं, उसके मुकाबले में जो मौत की संख्या स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताई जा रही है वह संख्या बीते कुछ दिनों से लगभग एक जैसे अनुपात में ही चली आ रही है । हां इतना अवश्य हुआ है कि बीते कुछ दिनों से कोविड-19 के कारण मौत की संख्या के आंकड़े दहाई के मुकाबले अब इकाई अंक में सामने आ रहे हैं । एक तरफ जहां तेजी से कोविड-19 पॉजिटिव के केस लगातार जमीन पर धड़ाम से गिरते जा रहे हैं , वही मौत के आंकड़े कहीं ना कहीं चिंता का भी कारण बने हुए दिखाई दे रहे हैं। गुरुग्राम के डीसी डॉ यश गर्ग ने कहा कि जिला वासियों के सहयोग से कोरोना के संक्रमण पर ब्रेक लगे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना को हराने का एक ही मंत्र है और वह है कि हम घर से बाहर निकले तो नाक और मुंह को ढकते हुए मास्क पहने, एक दूसरे के बीच 2 गज की दूरी रखें और साबुन से हाथ धोते रहे या अल्कोहल युक्त सैनिटाइजर से अपने हाथों को सैनिटाइज करें। उन्होंने कहा कि महामारी की रोकथाम में जिला वासियों का सहयोग बहुत जरूरी है।
Previous Post Next Post