फेयर एंड लवली अब एक नए नाम के साथ 

ज्योति जांगड़ा, हिसार 
हाल ही में हिंदुस्तान यूनिलीवर ने फेयर एंड लवली को एक नए सिरे से ब्रांडिंग किया है। इससे पहले वे गोरेपन की क्रीम के नाम से क्रीम का प्रचार कर रहे थे। लेकिन अब कंपनी ने कहा कि वह सकारात्मक सौन्दर्य  के नजरिए से इस क्रीम का नाम बदलकर ग्लो एंड लवली कर रहे हैं। 

• कंपनी ने किया क्रीम का नाम बदलने का ऐलान

• कंपनी ने समावेशी नजरिया रखते हुए बदला नाम  
 
हिंदुस्तान यूनिलीवर कंपनी ने अपने सबसे प्रसिद्ध स्किन केयर प्रोडक्ट 'फेयर एंड लवली' का नाम बदलकर अब 'ग्लो एंड लवली' रख दिया है। कंपनी ने कुछ दिन पहले ही अपने इस ब्रांड से 'फेयर' शब्द हटाने का निर्णय लिया था। 
 फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर ने अब इस क्रीम को एक नए सिरे से ब्रांडिंग करने का सोचा हैं। उन्होंने पहले 'फेयर' के नाम से क्रीम का प्रचार-प्रसार किया है। परंतु अब कंपनी ने अब इसका नाम बदल दिया है। मर्दों की क्रीम 'फेयर एंड हैंडसम' का नाम भी बदल कर 'ग्लो एंड हैंडसम कर दिया हैं। 

 जल्द आएगी बाजार में-

 न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार हिंदुस्तान यूनिलीवर ने एक इंटरव्यू में कहा कि "अगले कुछ महीनों में ग्लो एंड लवली क्रीम बाजार में आ जाएगी। और फ्यूचर में सभी इनोवेशन इस नई ब्रांड के आधार पर किए जाएंगे।"
 25 जून को हिंदुस्तान यूनिलीवर ने यह घोषित कर दिया कि वे अपने 'फेयर एंड लवली' ब्रांड नाम से 'फेयर' शब्द हटा रहे हैं। कंपनी ने समावेशी दृष्टिकोण का हवाला देते हुए कहा कि वे इस शब्द का प्रयोग भविष्य में नहीं करेगी। 
हिंदुस्तान यूनिलीवर ब्रिटेन की बहुराष्ट्रीय कंपनी यूनिलीवर पीएलसी की एक सब्सिडियरी है, कंपनी ने कंट्रोलर जनरल ऑफ पेटेंट डिज़ाइन और ट्रेडमार्क के लिए आवेदन कर दिया है। ऐसा कहा जा रहा है कि कंपनी ने यह निर्णय देश में हो रहे रंग भेदभाव आंदोलन के कारण लिया है। पश्चिमी देशों में रंग भेदभाव के खिलाफ कई आंदोलन भी हो रहे हैं। पश्चिमी देशों में ऐसा ही एक आंदोलन चल रहा है 'ब्लैक लाइव्स मैटर', हाल ही में अमेरिका में एक अश्वेत व्यक्ति की एक श्वेत पुलिसकर्मी की ज्यादति से मौत हो गई. उसके बाद से ही वहां इस तरह के आंदोलन जोर पकड़ रहे है। 
 गौरतलब है कि यूनिलीवर इस वजह से समय से पहले सोच कर नए रूप में ब्रांडिंग करने में जुट गया है। वही कुछ दिन पहले कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन ने भी दुनियाभर में अपने गोरेपन बढ़ाने वाले प्रोडक्ट बेचने बंद कर दिया। फ्रांस की L'Oreal ने भी अपने सभी स्किन केयर प्रोडक्ट से फेयर, फेयरनस, लाइट लाइटनेस जैसे शब्दों को बदल का निर्णय लिया हैं। 
और नया पुराने