जिला में किन्नर समाज की संख्या 750 के करीब बताई गई

किन्नर समाज ने सीएमओ डा वीरेंद्र यादव का स्वागत किया

शिवचरण
गुरुग्राम । 
  कोरोना महामारी से बचाव के लिए चल रहे टिकाकरण अभियान में प्रशासन नित नई पहल कर रहा है। 20 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के विभिन्न जिला के उपायुक्तों से मुखातिब होने के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी  गुरुग्राम जिला प्रशासन की विभिन्न पहल की तारीफ कर चुके है।

प्रधानमंत्री के प्रोत्साहन से उत्साहित होकर आज गुरुग्राम स्वास्थ्य विभाग ने समाज के उपेक्षित वर्ग यानी किन्नर व कमर्शियल सेक्स वर्कर्स और श्मेन सेक्स वर्सस मेनश् के लिए गांव डुंडाहेड़ा स्थित सरकारी स्कूल में वैक्सीनेशन कैम्प का आयोजन किया। इस कैंप में 190 व्यक्तियों ने टीका लगवाया। सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने स्वयं कैम्प में जाकर इसका शुभारंभ किया।  कैम्प में किन्नर समाज द्वारा उनका फूलमालाओं से स्वागत किया गया। डॉ यादव ने दीप जलाकर कैम्प का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि प्रशासन द्वारा लगाया गया यह कैम्प सम्भवतः देश का पहला कैम्प होगा जिसमें किन्नर समाज व सेक्स वर्कर्स को प्राथमिकता दी गयी है।

सिविल सर्जन ने बताया कि  कैम्प में उन्हें जानकारी मिली है कि जिला में किन्नर समाज की संख्या 750 के करीब है, लेकिन आज कैम्प में 200 डोज का ही लक्ष्य रखा गया था। उन्होंने वहां टीका लगवाने आये किन्नर समुदाय को आश्वस्त किया कि वे जल्द ही इस तरह के अन्य कैम्प लगवाने का प्रयास करेंगे। इस अवसर पर टीका लगवाने आई किरण सखी ने कहा कि प्रशासन द्वारा शुरू की गई इस नई पहल से वह काफी उत्साहित है। किरण ने कैम्प के लिए प्रशासन का धन्यवाद करते हुए कहा भले ही समाज विशेष में उनकी उपेक्षा की जाती है, लेकिन वह खुश है कि प्रशासन ने उनके स्वास्थ्य की चिंता को ध्यान में रखते हुए उनके समुदाय के लिए इस विशेष कैम्प का आयोजन किया। किरण ने अन्य नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि सभी नागरिक कोरोना का टीका जरूर लगवाए व सभी जरूरी गाइड लाइन्स का पालन अवश्य करें, यह हम सभी की जिम्मेदारी है।
Previous Post Next Post