बीते 24 घंटे के दौरान 246 नए पॉजिटिव केस हुए दर्ज

सिटी से बाहर देहात के क्षेत्र में नए 15 मामले दर्ज हुए

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
कोरोना कोविड-19 के बढ़ते और स्थिर बने हुए आंकड़ों को देखते हुए लगता है कि होली के त्यौहार की रंगत और मौसम में आया मामूली बदलाव कोरोना कॉविड 19 के लिए अनुकूल साबित हो रहा है । कोरोना कॉविड 19 के कारण बीते 24 घंटे के दौरान एक और जान चली गई है । सिटी और देहात केे क्षेत्र को मिलाकर कोरोना कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या 364 तक पहुंच गई है ।

करीब 3 माह के बाद में जारी इस सप्ताह के दौरान अचानक से कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव मामलों में उछाल के साथ साथ बीते करीब 1 सप्ताह में 4 मौत भी कोरोना कॉविड 19 के कारण होना सामने आया है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान गुरुग्राम सिटी से बाहर देहात के इलाके पटौदी फरुखनगर सोहना में 15 नए मामले दर्ज किए गए हैं । इनमें से कोविड-19 के लिए सबसे अधिक सॉफ्ट टारगेट बने पटौदी ब्लॉक में एक बार फिर 11 नए कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं । वही सोहना ब्लॉक में संख्या 4 तक ही सीमित रही है । राहत की बात यह है कि पटौदी के साथ लगते फरुखनगर ब्लॉक में बीते 24 घंटे के दौरान एक भी नया पॉजिटिव के सामने नहीं आया है।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में अभी भी 1516 कोरोना कोविड-19 के एक्टिव केस मौजूद हैं । बीते 24 घंटे के दौरान 166 कोविड-19 से पीड़ित व्यक्ति स्वस्थ होने वालों में शामिल है । सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाकों में शामिल पटौदी ब्लॉक में अभी तक 4589 कोविड-19 के मामले दर्ज किए जा चुके हैं । फरुखनगर ब्लॉक की बात की जाए तो यहां पर संख्या बहुत कम 640 तक ही सीमित है । इसके विपरीत सोहना ब्लॉक में अभी तक 2101 कोविड-19 के मामले दर्ज किए जा चुके हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जब से कोरोना कोविड-19 ने जिला गुरुग्राम में अपना असर दिखाना आरंभ किया है तब से लेकर अभी तक 61972 कोरोना कॉविड 19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । इसके अलावा 60092 यह वह संख्या है जोकि कोविड-19 से पीड़ित लोगों के स्वस्थ होने वालों की या फिर रिकवर हो चुके मामलों की है ।

जारी सप्ताह में कोरोना कॉविड 19 के कारण चार लोगों की मौत होना और औसतन पॉजिटिव केस की संख्या प्रतिदिन 200 से अधिक रहना , उसमें भी बीते 3 दिनों के दौरान यह संख्या 250 के आसपास रही है । वास्तव में स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन के लिए चिंतन और मंथन का विषय बन गई है । इधर मस्ती और हुड़दंग के साथ साथ भीड़ भाड़ में मनाया जाने वाला होली का फाग त्योहार भी सिर पर आ चुका है । ऐसे में जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निरंतर एडवाइजरी जारी करते हुए आम जनमानस का आह्वान किया जा रहा है कि होली के उपलक्ष पर फाग अथवा रंग खेलने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के एकत्रित होने पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है । क्योंकि होली के मौके पर रंग खेलते अथवा लगाते समय लोगों के द्वारा एक दूसरे को रंग लगाते हुए छूना और गले मिलना रंग खेलने के त्यौहार की एक परंपरा चली आ रही है । ऐसे में कोरोना कोविड-19 संक्रमण की चेन और भी अधिक फैलने की अथवा बढ़ने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता । ऐसे में आम लोगों को कोरोना कोविड-19 के संक्रमण से स्वयं को बचाए रखने के लिए जरूरी है कि जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कढ़ाई के साथ में पालन किया जाए। 

Previous Post Next Post