महिला पहलवानों के लिए भी करवाई जाएंगी कुश्तियां

31 और 21 हजार के होंगे दूसरे और तीसरे बड़े दंगल

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी पालिका क्षेत्र में स्थित पटौदी रेलवे स्टेशन के साथ बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में होली के उपलक्ष पर दुल्हंडी के दिन 29 मार्च सोमवार को एक लाख का सबसे बड़ा दंगल आयोजित किया जा रहा है । यह जानकारी दंगल कमेटी के प्रवक्ता के द्वारा दी गई है ।

गौ भक्त और गौ प्रेमी बाबा हरदेवा चमत्कारिक संत जाटौली में हुए हैं।  जिनका भव्य मंदिर पटौदी रेलवे स्टेशन के साथ ही जाटोली गांव में बना हुआ है । यहां पर प्रति वर्ष दुल्हंडी के दिन दंगल अथवा कुश्तियों का आयोजन कराया जाता है । इस बार जाटौली की दंगल आयोजन कमेटी ने पहली कुश्ती एक लाख रूपए की करवाने की घोषणा की है । दंगल कमेटी के प्रवक्ता के मुताबिक दूसरी सबसे बड़ी कुश्ती 31000 और तीसरी कुश्ती 21000 हजार रूपए की कराई जाएगी । इसके अलावा 11000, 51 सौ 21 सा औैर 11 सौ की भी कुश्तियों का आयोजन करवाया जाएगा ।

दंगल कमेटी के प्रवक्ता के मुताबिक बाबा हरदेवा मंदिर परिसर में पहली बार महिला पहलवानों अथवा युवती पहलवानों के लिए भी अलग से खुशियों का आयोजन किया जाएगा। दंगल कमेटी के द्वारा पहलवानों का आह्वान किया गया है कि 29 मार्च सोमवार को सर्वश्रेष्ठ पहलवान अपने दंगल कौशल का परिचय कराने के लिए आमंत्रित हैं । सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की सबसे बड़े दंगल एक लाख की कुश्ती यदि बराबर रहती है तो संभवत इनाम की राशि से भी पहलवानों को वंचित रहना पड़ सकता है। दंगल आयोजन कमेटी के द्वारा स्पष्ट किया गया है कि रेफरी और आयोजन कमेटी का निर्णय यहां दंगल में भाग लेने वाले सभी पहलवानों के लिए मान्य होगा अथवा अंतिम फैसला होगा । हेलीमंडी-जाटोली के इतिहास में किसी भी मौके पर आयोजित किए जाने वाले दंगल को देखते हुए इस बार 29 मार्च सोमवार को सबसे बड़ा एक लाख रूपए का जंगल अथवा कुश्ती का आयोजन किया गया है । इतनी बड़ी इनाम की रकम का एक ही मकसद है कि यहां पर देश के सर्वश्रेष्ठ पहलवान पहुंचे और युवा पहलवानों को दंगल के दांवपेंच  सीखने के साथ ही प्रोत्साहन भी मिले । सभी प्रतिभागी पहलवानों सहित दंगल देखने के लिए आने वालों का आह्वान किया गया है कि सभी के लिए कोरोना कॉविड 19 प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा।


Previous Post Next Post