गुरुग्राम में कोविड-19 एक्टिव केस 1720 तक पहुंचे

सिटी से बाहर देहात के इलाके में 16 नए केस दर्ज

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 फाग अथया  दुल्हंडी । सीधे-सीधे शब्दों में होलिका दहन के उपरांत एक दूसरे को रंग लगाने और गले मिल, गिले-शिकवे दूर करने वाला मस्ती के साथ हुड़दंग मचाने वाले त्यौहार को देखते हुए कोरोना कोविड-19 भी हुड़दंगी हुआ दिखाई दे रहा है । रविवार को भी कोरोना कोविड-19 का आंकड़ा 300 के पार ही दर्ज किया गया ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान रविवार को सिटी और देहात को मिलाकर गुरुग्राम में 324 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । वहीं बीते 24 घंटे के दौरान 120 कोविड-19 पीड़ित स्वस्थ होने वालों में शामिल हैं । सिटी से बाहर देहात के इलाके की बात की जाए तो बीते 24 घंटे के दौरान 16 नए मामले कोविड-19 पॉजिटिव के दर्ज किए गए हैं । बीते 24 घंटे में राहत की बात यही रही है कि कोविड-19 के कारण कोई जान नहीं गई । फिर भी जिला गुरुग्राम में कोविड-19 के कारण मौत का आंकड़ा 364 तक पहुंच चुका है ।

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक सिटी से बाहर देहात के इलाकों में बीते 24 घंटे के दौरान पटौदी ब्लॉक में 13 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । साथ लगते फर्रुखनगर ब्लॉक में मात्र एक पॉजिटिव के सामने आया है । वही सोहना ब्लॉक में बीते 24 घंटे में दो नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । देहात में शामिल पटौदी ब्लॉक कोविड-19 के लिए सबसे अधिक साफ्ट टारगेट बना हुआ है, पटौदी ब्लॉक में अभी तक 4602 कोविड-19 के पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं । सोहना ब्लॉक में यह आंकड़ा 2103 पॉजिटिव केस के रूप में दर्ज किया जा चुका है । वही फर्रुख नगर ब्लॉक में कोविड-19 पॉजिटिव केस की संख्या 641 तक ही पहुंच सकी है ।

जब से जिला गुरुग्राम में सिटी और देहात के इलाकों में कोविड-19 का पदार्पण हुआ है तब से लेकर 28 मार्च रविवार तक जिला गुरुग्राम में कुल 62296 कोविड-19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । वही 60212 कोविड-19 से संक्रमित लोग पूरी तरह से स्वस्थ होने वालों की लिस्ट में शामिल हैं । अब सोमवार को रंग खेलने वाला हुड़दंगी त्यौहार दुल्हंडी है । हालांकि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री और शासन - प्रशासन के द्वारा सोमवार को सार्वजनिक स्थानों पर सामूहिक रूप से होली का त्यौहार रंग अबीर गुलाल लगाते और उड़ाते हुए मनाने पर पूरी तरह से पाबंदी घोषित की जा चुकी है । लेकिन रविवार से ही विभिन्न स्थानों पर सोमवार को रंग अबीर गुलाल के साथ में दुल्हंडी का त्यौहार अथवा पर्व मस्ती के साथ मनाने की तैयारियों को भी देखा गया । अब देखना यह है कि सोमवार को आम जनमानस दुल्हंडी के पर्व को मनाने के दौरान कोरोना कॉविड 19 से स्वयं को बचाए रखने के लिए इतने गंभीर अथवा धीर दिखाई देंगे? बहरहाल स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन बार-बार आम लोगों का आह्वान कर रहा है कि कोविड-19 के बढ़ते हुए मामलों को ध्यान में रखकर होली के मौके पर रंगोत्सव में कम से कम लोग शामिल हो या फिर अपने अपने घरों में ही कोविड-19 से बचाव के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए दुल्हन डी के पर्व को मनाया जाए।

Previous Post Next Post