अर्थ मॉडल को पॉलीथीन में रैप करके किया जा रहा स्थापित

पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग पूर्णतया बन्द करेंगे

उस दिन अर्थ मॉडल को पॉलीथीन रैप से निकाला जाएगा बाहर

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम। 
  गुरूग्राम को पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त शहर बनाने के लिए नगर निगम गुरूग्राम द्वारा अलग-अलग तरीकों से प्रयास किए जा रहे हैं। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा एक अनूठी पहल की गई, जिसके तहत शहर के मुख्य स्थानों पर अर्थ मॉडल प्लास्टिक सीट में रैप करके लगाए जाएंगे। विभिन्न संस्थानों, सोसायटियों से भी इसी तरह के मॉडल लगाकर अपनी सोसायटी या संस्थान को पूर्णतया सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन मुक्त करने का अभियान चलाने के लिए अनुरोध किया गया है। जब इन संस्थानों व सोसायटियों को सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथीन मुक्त बना दिया जाएगा, तो एक कार्यक्रम का आयोजन करते हुए धरती के इस मॉडल को पॉलीथीन की सीट से मुक्त करवाकर एक उत्सव मनाया जाएगा।

इस कड़ी में शुरूआत करते हुए पायोनियर पार्क सोसायटी में पहला अर्थ मॉडल स्थापित किया गया है, जिसे सोसायटी के नागरिकों द्वारा श्रीमती भावना चैहान के नेतृत्व में किया गया है। इसका उद्देश्य नागरिकों को पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग पूर्णतया बन्द करने के प्रति जागरूक करना है। सोसायटी परिसर में पॉलीथीन में रैप करके रखे गए पृथ्वी के मॉडल के माध्यम से यह संदेश दिया गया है कि अगर हम इसी प्रकार बेतहाशा पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करते रहे, तो वह दिन दूर नहीं, जब हमारी धरती मां पॉलीथीन से ढक जाएगी तथा हमारे लिए सांस लेना भी मुश्किल हो जाएगा। सोसायटी परिसर में रखा यह पृथ्वी का मॉडल नागरिकों को यह याद दिलाता रहेगा और उन्हें पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने के लिए प्रेरित करेगा। जिस दिन सोसायटी का प्रत्येक निवासी पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग पूर्णतया बन्द कर देगा तथा सोसायटी पूरी तरह से पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त हो जाएगी, उस दिन पृथ्वी के इस मॉडल को पॉलीथीन रैप से बाहर निकाला जाएगा। यह एक चुनौती है, जो सोसायटी ने स्वीकार की है।

नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) धीरज कुमार के अनुसार पायोनियर पार्क सोसायटी ने यह चुनौती स्वीकार की है तथा आगे अन्य सोसायटियों में भी इस अनूठी पहल की शुरूआत की जा रही है। इसका उद्देश्य नागरिकों की सहभागिता से गुरूग्राम को पॉलीथीन एवं प्लास्टिक मुक्त स्वच्छ, सुंदर, स्वस्थ एवं बेहतरीन शहर बनाना है। उन्होंने कहा कि पॉलीथीन में रैप किया हुआ पृथ्वी का यह मॉडल नागरिकों के लिए यह चुनौती है कि हम अपने व अपने बच्चों के लिए कैसा वातावरण चाहते हैं। अगर हम इसी तरह पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल करते रहे, तो बहुत देर हो जाएगी तथा हमारी पृथ्वी पर पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक ही दिखाई देगा। तब स्थिति इतनी भयावह होगी कि हमारे लिए सांस लेना भी दूभर होगा। इसलिए देर होने से पहले हम सभी को संभलना होगा तथा पॉलीथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग बन्द करना होगा। उन्होंने बताया कि एक्सिस बैंक ने भी अपनी सभी ब्रांचों में अर्थ मॉडल की इस अनूठी पहल को स्थापित करने की सहमति दी है।

Previous Post Next Post