कुरुक्षेत्र में अडानी के द्वारा बनाया हुआ है अपना गोदाम

किसान 10 मिनट में ट्राली खाली कर ज्यादा ले रहे दाम

एक लाख करोड़ रूपया एग्रो उद्योग के लिए प्रावधान रखा

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
  केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन तीसरे महीने में प्रवेश करने को तैयार है । इसी बीच कुरुक्षेत्र के सांसद नायक सिंह सैनी बुधवार को दक्षिणी हरियाणा के दिग्गज सांसद एवं केंद्र में मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के राजनीतिक गढ़ पटौदी क्षेत्र के गांव सांपका में पहुंचे ।

यहां पर कुरुक्षेत्र के सांसद नायक सिंह सैनी ने मौजूद लोगों और पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए दावा किया कि अडानी एमएसपी से एक रूपया  अधिक फसलों का भुगतान किसानों को कर रहा है । उन्होंने कहा अडानी का कुरुक्षेत्र में बहुत बड़ा गोदाम है और आसपास के 30-35 गांव के किसान वहां पहुंचकर 10 मिनट में अपनी ट्राली खाली कर फसल का दाम भी प्राप्त कर रहे हैं । बुधवार को पटौदी क्षेत्र के गांव सांपका में कुरुक्षेत्र के सांसद नायब सिंह सैनी ने केंद्र सरकार के कृषि कानूनों को पूरी तरह से किसान और किसानी के हित में बताया ।  उन्होंने कहा की केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को एक विकल्प दिया गया है कि अपनी फसल जहां भी ज्यादा दाम मिले वहां बेच सकते हैं ।

पीएम मोदी कि यह सोच है कि कृषि क्षेत्र में रिफॉर्म आने चाहिए। इतना ही नहीं अभी तक के 6 वर्ष के कार्यकाल में किसान हित में सबसे अधिक योजनाएं और लाभ पीएम मोदी सहित केंद्र की सरकार के द्वारा दिए गए हैं । उन्होंने कहा एमएसपी पर डेढ़ गुना दाम बढ़ाकर किसानों को दिया गया है । उन्होंने केंद्र सरकार के किसान हित में लिए गए फैसले गिनाते हुए बताया की पहली बार किसानों को एमएसपी पर डेढ़ गुना दाम बढ़ा कर दिया गया, प्रधानमंत्री किसान निधि सम्मान राशि किसानों को दी जा रही ह,ै अटल पेंशन योजना किसान हित में लागू की गई है, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत 80 प्रतिशत सब्सिडी किसानों को दी जा रही है, इतना ही नहीं फसल खराबे पर सबसे अधिक मुआवजा भी मोदी सरकार के द्वारा ही भुगतान किया गया है ।

उन्होंने कहा की अटल जब प्रधानमंत्री बने थे फसली ऋण पर किसानों को 18 प्रतिशत ब्याज देना होता था जिसे घटाकर अटल के कार्यकाल के दौरान 7 प्रतिशत किया गया । इसके बाद 10 वर्ष तक कांग्रेस की सरकार रही और यह फसली ब्याज 7 प्रतिशत ही रहा।  लेकिन इसके बाद जब मोदी पीएम बने तो यह 7 प्रतिशत ब्याज घटाकर 4 प्रतिशत कर दिया गया है । यह सब योजनाएं किसान की आय बढ़ाने के लिए ही किए गए हैं । उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते कहा हरियाणा में हुड्डा सरकार फसली खराबे का 267 करोड रुपए का भुगतान भी नहीं कर सकी थी । जब हरियाणा में बीजेपी की सरकार और सीएम खट्टर बने तो इस 267 करोड़ों रुपए का भुगतान भी खट्टर सरकार के द्वारा ही किसानों को किया गया ।

उन्होंने मौके पर मौजूद सभी बीजेपी के पदाधिकारियों सहित अन्य लोगों का आह्वान किया कि केंद्र सरकार के द्वारा लागू किए गए कृषि कानूनों के लाभ के बारे में किसानों को अधिक से अधिक जानकारी देकर विपक्ष के द्वारा किए जा रहे भ्रामक प्रचार का मुंह तोड़ जवाब देना बहुत जरूरी है । उन्होंने साफ-साफ और बेलाग शब्दों में कहा जब से पीएम मोदी बने हैं, उसके बाद से कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों का एक ही मुद्दा है कि केवल और केवल मोदी का विरोध किया जाए । फिर वह चाहे सी ए ए ,एनआरसी, धारा 370 या फिर अब कृषि कानून का मामला हो ।  विपक्ष का एक ही काम और मुद्दा है केवल और केवल पीएम मोदी का विरोध करना । इसी मौके पर उन्होंने कहा की देश के इतिहास में संसद में पहली बार ऐतिहासिक काम किए जा रहे हैं । लोगों के द्वारा जो जनसमर्थन भाजपा और मोदी को दिया गया, पीएम मोदी उसी जनशक्ति की बदौलत 130 करोड़ भारतीयों के लिए प्रतिदिन 18 घंटे काम कर रहे हैं । मोदी का एक ही सपना है की भारत मजबूत और आत्मनिर्भर भारत राष्ट्र बने। किसानों की आय दोगुना हो और सबसे निचले पायदान के व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का सीधा लाभ मिलता रहे।

इसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि केंद्र के कृषि कानूनों का अब किसान नेता राकेश टिकैत के द्वारा विरोध किया जा रहा है, जबकि अतीत में उनके पिता महेंद्र सिंह टिकैत ही इन कृषि कानूनों का समर्थन करते रहे हैं । उन्होंने सीधे-सीधे आरोपित शब्दों में कहा कि विपक्ष अपनी राजनीति और राजनीतिक महत्वाकांक्षा के साथ-साथ अस्तित्व बचाने के लिए किसानों के कंधे का इस्तेमाल कर रहा है। किसान बहुत भोले हैं और विपक्ष किसानों को किसी न किसी बहाने से बहकाकर किसान आंदोलन को बेवजह हवा दे रहा है । इस मौके पर भाजपा नेता गार्गी कक्कड़, बीज निगम के निदेशक श्यामवीर , दिलबाग सैनी, नीलम सैनी ,हंसराज बिल्लू सैनी, सोनाली मित्रा, प्रताप सिंह, देवेंद्र यादव, अनिल भारती, रेखा सैनी, राधेश्याम ,पटौदी पालिका के चेयरमैन चंद्रभान सहगल, अनिल भारती सहित अनेक लोग मौजूद रहे ।

Previous Post Next Post