26 को दो हजार ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली रवाना होगी ट्रैक्टर परेड

ट्रैक्टर परेड रूट को लेकर अंतिम निर्णायक बैठक 25 जनवरी को

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
   दिल्ली जयपुर हाईवे स्थित शाहजापुर खेड़ा बार्डर से मंगलवार 26 जनवरी  को गणतंत्रता दिवस के अवसर पर संयुक्त मोर्चा केंद्रीय कमेटी के आहवान पर दिल्ली की ओर तिंरगे से सजे 2 हजार ट्रैक्टर ,  राज्यों की विभिन्न सांस्कृतिक झांकियों व परपंरागत संस्कृति से ओत प्रोत, सजी-धजी झांकियां देश के इतिहास में पहली बार खेडा बोर्डर संयुक्त मोर्चा के निर्णय के उपंरात दिल्ली की ओर मार्च करेगी ।

इसं संदर्भ में जानकारी देते हुए संयुक्त मोर्चा खेडा बोडर के कार्यकारिणी सदस्य राजाराम मील ने कोर कमेटी के आह्वान पर घोषणा करते हुए कहा कि राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, केरल, आंध्रप्रदेश सहित राज्यों की झांकियाँ, जिनमें 2 हजार ट्रैक्टर बिना ट्राली के तिरंगे से सजे-धजे खेडा बोर्डर से गुरूग्राम होते हुए दिल्ली की ओर देश की आजादी का जश्न मनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से मार्च करेगें। जिसकी अगवानी विशेषकर महिलांए, जिनमें केरल के सांसद केके रागेश, तारा धाया, निशा सिद्दधू सहित पाँच सौ महिलाएं ट्रैक्टर चलाते हुए 2 हजार ट्रैक्टर की अगुवाई करेंगी । राजाराम मील ने बताया कि दक्षिणी रेंज के आईजी  से  खेडा बोर्डर के संयुक्त मोर्चा के साथ बैठक में दिल्ली की ओर ट्रैक्टर मार्च की रैली में रूट  प्रशासन की ओर से केएमपी रोड से जाना तय हुआ है । लेकिन संयुक्त मोर्चा खेडा बोर्डर ने स्पष्ट किया कि आईजी साहब केएमपी रोड पर 35 किलो मीटर लम्बे रास्ते को व्यर्थ में तय नही किया जाएगा । क्योंकि वहां चिड़िया भी उनकी ट्रैक्टर परेड को नही देखेगी । 35 किलो मीटर का रास्ता हम व्यर्थ में तय नही करेगें। प्रत्येक 100 ट्रैक्टरों पर एक संयुक्त मोर्चा का वालिंटर वालिंटरशिप करेंगा ।

किसानों की संख्या में खेडा बोर्डर पर बढोतरी होती जा रही है, यह भी निश्चित हो गया है कि प्रशासन व संयुक्त मोर्चा के बीच 26 जनवरी को ट्रैक्टर मार्च होगा । समय व रूट तय करने की असमंजस की स्थिति बनी हुई है, जो कि सोमवार 25 जनवरी को स्पष्ट होगी । 26 जनवरी को दिल्ली की ओर ट्रैक्टर मार्च किसानो की बैठक के अनुसार निश्चित होगा । रैली में किसी प्रकार की कोई बाधा ना आए , ट्रैक्टर मैकेनिक चाबी , पाना व आवश्यक्ता अनुसार ट्रैक्टरों का तेल,  लेकर किसान दिल्ली के  लिए गुरूग्राम होते हुए पुराने टोल से वापस अपने मोर्चे पर गणतंत्रता दिवस की गरिमा को ध्यान में रखते हुए पंहुचेगें । यहाँ स्पष्ट किया गया कि यदि सरकार व प्रशासन रास्ते में बाधांए व किसी प्रकार की समस्या पैदा करेंगे तो वे शांतिपूर्वक गणतंत्रता दिवस पर किसानो के मार्च के स्वयं जिम्मेदार होगें। खेडा बोर्डर पर केरल से किसान ज्योति यात्रा जो कि विभिन्न गांवो से मिट्टी लेकर खेडा बोर्डर पर पहुंच चुके हैं । इसके साथ -साथ संयुक्त मोर्चा जयपुर से विभिन्न मुस्लिम समुदाय के महिलाओं व पुरूषों ने झण्डे बैनर सहित पंहुच कर खेडा बोर्डर पर अपना समर्थन दिया ।

Previous Post Next Post