करोना कॉल में सफाई कर्मी करोना योद्धाओं का फूटा गुस्सा

बिना कारण माली को नौकरी से निकालने पर किया प्रदर्शन

सोमवार 21 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल की चेतावनी

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
सरकार के आदेश के मुताबिक जिला गुरुग्राम में शामिल नगर परिषद और नगर पालिका अब गुरुग्राम नगर निगम कमिश्नर के तहत काम कर रही हैं । ऐसे में पटौदी इलाके की हेली मंडी नगरपालिका से माली के पद पर कार्यरत कर्मचारी को बिना कारण नौकरी से निकाले जाने का आरोप लगाते हुए करोना काल में सफाई कर्मचारी योद्धाओं का गुस्सा फूट गया । निकाले गए कर्मचारी को तत्काल नौकरी पर बहाल करने की मांग को लेकर, नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा के बैनर तले हेलीमंडी पालिका के सफाई कर्मचारियों ने हाथों में झाड़ू लहराते हुए पूरे हेलीमंडी नगरपालिका इलाके में अपनी मांगों के समर्थन में नारेबाजी करते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन किया ।

यह विरोध प्रदर्शन नगरपालिका कर्मचारी संघ हरियाणा संबंधित सर्व कर्मचारी संघ हरियाणा हेलीमंडी पालिका इकाई के प्रधान ओमप्रकाश और सचिव प्रवीण कुमार के नेतृत्व में किया गया। इस मौके पर विनोद , सतपाल , महिला विंग की प्रधान रानी देवी, बुधराम, देवेंद्र कुमार, जितेंद्र , अमित कुमार, रामपाल , रमेश, राजबाला, युवराज, भतेरी, मीना देवी, संतरा, रमेश, प्रकाश चंद, सुखबीर, गोपी, सतबीर, माया सहित अन्य सफाई योद्धा कर्मचारी भी शामिल रहे ।

अपनी मांगों के संदर्भ में हेलीमंडी नगर पालिका इकाई के कर्मचारी नेताओं के द्वारा पालिका सचिव संजय रोहिल्ला और पालिका चेयरमैन सुरेश यादव के नाम एक ज्ञापन भी सौंपा गया । साथ ही साथ यह ज्ञापन की प्रति गुरुग्राम नगर निगम के कमिश्नर, गुरुग्राम के जिला उपायुक्त, पटौदी के एसडीएम, शहरी स्थानीय निकाय विभाग के मंत्री अनिल विज और मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नाम भी सौंपा गया है। कर्मचारियों का आरोप है कि पालिका में माली के पद पर कार्यरत अमित पुत्र  महेंद्र को बिना किसी कारण के नौकरी से निकाल दिया गया है । कर्मचारियों की मांग है अमित कुमार को 24 घंटे के अंदर पुनः ड्यूटी पर बहाल किया जाए । सोपे ज्ञापन में मांग की गई है वरिष्ठता के मुताबिक सफाई दरोगा नियुक्त किया जाए ।
पालिका रोल पर कार्यरत कर्मचारियों का ईएसआई कार्ड नहीं दिया गया है, ऐसे पालिका रोल पर कार्यरत सभी कर्मचारियों का 2 दिन के अंदर ईएसआई कार्ड उपलब्ध करवाया जाए। इसी कड़ी में कर्मचारियों ने मांग करते हुए लिखा है नई भर्तियों में जो कर्मचारी पहले ही डोर टू डोर कार्यरत थे ,उन्हें ही ड्यूटी पर लिया जाए ना कि उन्हें हटाकर नए कर्मचारियों को लगाया जाए । सबसे महत्वपूर्ण मांग यह कि गई है मांग यह कि ठेकेदार अनिल के द्वारा डोर टू डोर का टेंडर लिया जाने के बाद ठेके में कार्यरत सभी कर्मचारियों का पीएफ जमा करवाया जाए। वही आउटसोर्सिंग कर्मचारियों को प्रतिमाह उनका वेतन मान 7 से 10 तिथि के बीच में खाते में डलवाए जाए। यह सैलरी 16 से 20 तारीख के बीच डाली जा रही है।

कर्मचारियों ने इससे पहले अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगाए, कर्मचारी एकता और कर्मचारी भाईचारा जिंदाबाद, अभी तो ली अंगड़ाई है-बाकी लंबी लड़ाई है, जो हिटलर की चाल चलेगा वह ... की मौत मरेगा, पालिका सचिव संजय रोहिल्ला और पालिका चेयरमैन सुरेश यादव मुर्दाबाद-मुर्दाबाद के अलावा अपनी अन्य मांगों के समर्थन में भी सफाई योद्धा कर्मचारियों के द्वारा जोरदार नारे लगाते हुए प्रदर्शन किया गया। कर्मचारी नेताओं ने साफ-साफ कहा है कि निकाले गए कर्मचारी को अविलंब काम पर फिर से नहीं रखा गया और उनकी मांगों में सबसे महत्वपूर्ण पीएफ जमा नहीं करवाया गया तो सभी कर्मचारी सोमवार 21 सितंबर से अनिश्चित काल के लिए हड़ताल पर जाने के लिए मजबूर होंगे। इसकी पूरी तरह से जिम्मेदारी नगर पालिका हेलीमंडी प्रशासन, जिला प्रशासन, नगर निगम गुरुग्राम के कमिश्नर के साथ-साथ सरकार की ही होगी ।

Previous Post Next Post