हेलीमंडी पालिका के वार्ड 15 में एसडीएम ने किया मौका मुआयना

जांच में पाया हेलीमंडी पालिका सचिव ने की निर्देशों की अवहेलना

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटौदी हल्के की हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र के जाटोली इलाके में वार्ड 15 में बनाए जा रहे  राजस्व कच्चा रास्ता पर अवैध पेयजल और सीवरेज कनेक्शन का मामला अब तूल पकड़ चुका है । इसी मामले में नो पार्षदों के द्वारा उपरोक्त साइट पर किए जा रहे कार्य और अवैध रूप से डाले गए पेयजल और सीवरेज के पाइप सहित किए गए कनेक्शन की जांच के लिए शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज के नाम 31 अगस्त को ज्ञापन सौंपा गया । इसके साथ ही एक लिखित में शिकायत पटौदी के एसडीएम को दी गई कि तुरंत प्रभाव से हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में किए जा रहे कथित मनमानी कार्यों और कार्यों के भुगतान पर रोक लगाई जाए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

एक बार फिर यह मामला गुरुवार को तूल पकड़ गया और जब यह पूरा प्रकरण पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार के संज्ञान में लाया गया तो उन्होंने मौका मुआयना किया । इस पर पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने अपनी जांच में यह पाया कि हेली मंडी नगरपालिका सचिव संजय रोहिल्ला के द्वारा पटौदी एसडीएम कार्यालय के जारी निर्देशों और आदेशों की अवहेलना की है । इसी मामले को गंभीरता से लेते हुए हेली मंडी पालिका सचिव संजय रोहिल्ला से जवाब तलबी के साथ-साथ सीआरपीसी की धारा 133 के तहत नोटिस जारी किया गया है । पालिका पार्षदों के आरोप अनुसार वार्ड 15 में कच्चा खंडेवला रास्ता जिसे कि राजस्व रास्ता बताया जा रहा है यह कथित रूप से मार्केटिंग बोर्ड के अधिकार क्षेत्र का है । जबकि इसी रास्ते पर कुछ राजनीतिक संरक्षण प्राप्त कुछ प्रभावशाली लोगों के द्वारा कथित रूप से अवैध कॉलोनी काटने के लिए अपनी मनमर्जी से यहां पर पेयजल और सीवरेज के कनेक्शन करके इन्हें जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग की सरकारी पेयजल और सीवरेज लाइन में जोड़ दिया गया । यह मामला भी मीडिया में सुर्खियां बना और इसके बाद यह मामला पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के संज्ञान में भी पहुंचा ।

लेकिन इससे पहले ही 25 अगस्त को जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग पटौदी के उप मंडल अभियंता के द्वारा हेलीमंडी पालिका सचिव के नाम पत्र लिखकर कहा गया था कि कच्चा खंडेला खंडेला रास्ता पर जो भी अवैध सीवर और पेयजल के कनेक्शन है उन्हें तुरंत प्रभाव से हटाया जाए । लेकिन करीब एक पखवाड़ा बीत जाने के बाद भी पालिका प्रशासन के द्वारा कुछ भी नहीं किया गया । इधर राजनीतिक संरक्षण प्राप्त प्रभावशाली लोगों के द्वारा कच्चा खंडेवला रास्ता पर जिसका कि 25 अगस्त को ही केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के हाथों इनॉग्रेशन करवाया गया था , यह करीब एक करोड रुपए का प्रोजेक्ट है। यहां पर सड़क बनाने का काम और अधिक तेजी से कर दिया गया है । इस पूरे मामले में शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज को ज्ञापन सौंप पूरे मामले की विजिलेंस जांच करवाने की मांग करने वाले पालिका पार्षदों की गुरुग्राम नगर निगम के कमिश्नर, पटौदी के विधायक एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता , शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज , मुख्यमंत्री से मांग है कि तुरंत प्रभाव से हेली मंडी पालिका सचिव और हेलीमंडी पालिका चेयरमैन के द्वारा किए जाने वाले कार्य और लिए जाने वाले फैसलों पर अविलंब रोक लगाने के निर्देश जारी किए जाएं । जिससे कि जांच निष्पक्ष रुप से और बिना किसी जवाब के पूरी होकर दूध का दूध और पानी का पानी हो सके ।
अब देखना यह है कि उच्च राजनीतिक संरक्षण प्राप्त प्रभावशाली लोग अपने राजनीतिक प्रभाव का इस्तेमाल जारी रखेंगे या फि फिर जिला के संबंधित जिम्मेदार अधिकारी कोई ठोस कार्यवाही अमल में लाते हैं । इसी पूरे प्रकरण को लेकर गुरुवार को ही जिला उपायुक्त से भी कुछ पार्षदों ने मिलकर पूरे घटनाक्रम से अवगत कराते हुए तत्काल कार्यवाही किया जाने का अनुरोध किया है ।

Previous Post Next Post