जन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 24 को दी गई थी शिकायत

एसडीई के हस्ताक्षरित शिकायत हेलीमंडी पुलिस के नाम

पुलिस चैकी से मिला जवाब नहीं पहुंची है शिकायत

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
  हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज जो कि गब्बर के नाम से भी पहचान रखते हैं , उनके अधीन ही पुलिस विभाग भी है।  बड़ी हैरानी की बात है की हेलीमंडी पुलिस को दी गई शिकायत पुलिस के पास पहुंची ही नहीं । यह कहना है हेलीमंडी पुलिस के ही कर्मचारी संदीप का । अब ऐसे में लाख टके का सवाल यही है कि जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग पटौदी के उपमंडल अभियंता के द्वारा हस्ताक्षरित और हेलीमंडी पुलिस चैकी के नाम प्रेषित शिकायत क्रमांक 1065 तिथि 24 अगस्त आखिर गई तो गई कहां गायब हो गई !

अब सवाल यह उठता है कि जिस  सरकारी नुकसान के होने के विषय में पुलिस को यह शिकायत दी गई, और इस शिकायत पर रिसीव करने वाले के इनिशियल भी हैं । तो ऐसे में यह शिकायत साढ़े 3 किलोमीटर के सफर के दौरान कहां गायब हो गई । जब पुलिस के पास पुलिस के कहे मुताबिक शिकायत ही नहीं तो ऐसे में पुलिस किसके खिलाफ और क्या कार्रवाई करेगी ।
मामला कुछ इस प्रकार से है कि हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में आर ओ बी से लेकर अनाज मंडी रामपुर गेट तक 45 लाख रुपए की लागत से सीसी रोड बनाया गया है । इस पूरे मामले में बरसाती पानी निकालने के लिए हेली मंडी फ्लाईओवर के नीचे रामपुर चैराहे के पास सीवर मेनहोल को विभाग की अनुमति के बिना अवैध रूप से तोड़कर कनेक्शन कर लिया गया है । यह जन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दी गई शिकायत में लिखा है । जन स्वास्थ्य विभाग पटौदी के उप मंडल अभियंता के हस्ताक्षरित शिकायत में लिखा गया है कि नगरपालिका हेली मंडी के ठेकेदार के द्वारा फ्लाईओवर के नीचे मेन हॉल तोड़कर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया है और यहां पर विभाग की अनुमति के बिना कथित जबरन अवैध कनेक्शन किया जा रहा है । इससे बरसात के मौसम के दौरान मुख्य सीवर ब्लॉक होने की संभावनाएं बढ़ गई हैं । ऐसे में किसी भी प्रकार का हादसा होने से इनकार भी नहीं किया जा सकता।

पुलिस को दी गई शिकायत में कहा गया है कि इस संदर्भ में उचित कानूनी कार्रवाई की जाए और जो कार्रवाई की जाए उसके संदर्भ में जन स्वास्थ्य विभाग पटौदी कार्यालय को लिखित में अवगत कराने का भी कष्ट किया जाए । इसी शिकायत की एक-एक कॉपी कार्यकारी अभियंता जन स्वास्थ्य विभाग,  पटौदी के एसडीएम और हेली मंडी नगरपालिका सचिव को भी प्रेषित की गई है । लेकिन पुलिस को दी गई शिकायत में जन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने का आरोपी ठेकेदार को ठहराते हुए कानूनी कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है । इस पूरे मामले में हेली मंडी पुलिस चैकी में संपर्क किया जाने पर मुंशी के द्वारा जो जानकारी दी गई , वह बहुत ही चैंकाने वाली है । मुंशी संदीप के मुताबिक जन स्वास्थ्य विभाग पटौदी की दी गई शिकायत हेली मंडी पुलिस में प्राप्त ही नहीं हुई है । वही इस बात की भी पुष्टि नहीं की जा सकी की इस शिकायत पर जो रिसीविंग इनिशियल किए गए हैं वह किसके हैं ।
अब ऐसे में लाख टके का सवाल यह है कि किसने शिकायत दी, कहां दी, किसने रिसीव की और क्या कार्यवाही आरोपी के खिलाफ हो सकेगी ।


इधर बीते एक पखवाड़े से हेली मंडी आरोबी के नीचे मुख्य सीवर हॉल को तोड़ने के कारण बना लंबा चैड़ा खतरनाक खड्डा आम लोगों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है । इस संदर्भ में भी जन स्वास्थ्य विभाग पटौदी , लोक निर्माण विभाग पटौदी , नगर पालिका के सचिव को भी व्हाट्सएप भेज कर जानकारी मांगी गई कि आखिर तीनों विभागों में से इस जानलेवा और खतरनाक खड्डे को भरने की जिम्मेदारी किसकी है । तो कहीं से भी कोई संतुष्ट और संतोषजनक जवाब नहीं मिल सका है । लेकिन पूरे प्रकरण में चैंकाने वाली बात यही है कि आखिर हेली मंडी पुलिस चैकी इंचार्ज के नाम क्रमांक 1065 शिकायत कहां गायब हो गई है ।

Previous Post Next Post