वंश्सिका की बदौलत डीपीएस स्कूल पटौदी भी छठे स्थान पर

आर्ट वर्क ऑल इंडिया कंपटीशन इंस्टाग्राम पर आयोजित हुआ

वंशिका यादव डीपीएस स्कूल पटौदी में कक्षा आठ की छात्रा

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 बच्चे बच्चे ही होते हैं, बच्चों के मन में उमड़ रही कल्पना और विचारों को पकड़ना और समझना संभव नहीं है।  जब भी मौका मिलता है ,बच्चे अपने मन के विचारों को इस प्रकार से प्रस्तुत करते हैं कि वह एक नजीर बन जाते हैं और नजीर बनने के साथ-साथ एक ऐसा सिंबल का रूप ले लेते हैं जो कि अपने आप में प्रेरणादाई होने के साथ ही संदेशवाहक भी स्थापित होते हैं।

हाल ही में छात्र वर्ग की ऑल इंडिया लेवल पेंटिंग प्रतियोगिता जिसे की आर्ट वर्क का नाम दिया गया इंस्टाग्राम पर आयोजित की गई । इस प्रतियोगिता में प्रतिभागी छात्रों को पेंटिंग, कविता, संगीत, डांस एक्टिंग व अन्य गतिविधियां एमपी 4 फॉर्मेट में इंस्टाग्राम के द्वारा भेजनी थी। जिसमें विजेता का चयन निर्णायक मंडल के द्वारा किया जाना था ।

इसी प्रतियोगिता में डीपीएस पटौदी स्कूल कक्षा आठ की छात्रा वंशिका पुत्री अमित प्रधान के द्वारा अपनी बनाई पेंटिंग लर्निंग नेवर स्टॉप भी भेजी गई । निर्णायक मंडल के द्वारा छात्रा वंशिका की यह पेंटिंग जिसकी थीम लर्निंग नेवर स्टॉप मेजबान स्कूल के द्वारा ही उसे दी गई थी, उसी आधार पर तैयार की गई है। पेंटिंग निर्णायक मंडल के द्वारा ऑल इंडिया लेवल पर चयन की गई । इस प्रकार छात्रा वंशिका की बदौलत जो पेंटिंग लर्निंग नेवर स्टॉप बनाई गई के द्वारा डीपीएस स्कूल पटौदी ने ऑल इंडिया छठा स्थान प्राप्त किया है । कक्षा आठ की छात्रा के द्वारा बनाई गई पेंटिंग अपने आप में आज के सूचना प्रौद्योगिकी के दौर को ध्यान में रखते हुए बहुत ही गहरा संदेश दे रही है।
इस पेंटिंग की व्याख्या शब्दों में नहीं की जा सकती, इसे केवल समझा और महसूस ही किया जा सकता है। बहरहाल छात्रा वंशिका की इस कामयाबी और उपलब्धि को लेकर डीपीएस स्कूल पटौदी प्रबंधन कमेटी और संचालन कमेटी में खुशी का माहौल है । वहीं वंशिका के अभिभावकों का भी कहना है कि उसकी आरंभ से ही पेंटिंग में रुचि रही है और वह चाहते हैं कि वंशिका अपनी सोच और कल्पना को इसी प्रकार पेंटिंग के माध्यम से सभी के सामने लाती रहे ।

Previous Post Next Post