कक्षा में थ्योरी पढाने के साथ-साथ उद्योगों में भी  टेनिंग

युवा प्राईवेट सैक्टर में आसानी से रोजगार प्राप्त कर सकंेगे

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम ।
 जिला प्रशासन ने  स्थानीय आईटीआई में दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली को लेकर तीन उद्योगों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं। ये एमओयू हीरो मोटोकाॅर्प, सुब्रोस प्राईवेट लिमिटिड तथा मिंडारिका के साथ किए गए हैं।

प्रशासन की तरफ से इन तीनों एमओयू पर हस्ताक्षर करने के बाद उपायुक्त अमित खत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा पिछले शैक्षणिक सत्र से शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत आईटीआई में पढने वाले विद्यार्थियों को कक्षा में थ्योरी पढाने के साथ-साथ उद्योगों में भी टेªनिंग करवाई जाएगी जिससे विद्यार्थियों को उद्योगों में काम करने का व्यवहारिक अनुभव होगा और वे हुनरमंद बनेगे। उन्होंने कहा कि इसका लाभ यह होगा कि विद्यार्थी आईटीआई से जब पास आउट होकर निकलेंगे तो वे सीधे उद्योगों में काम करने लायक होंगे और उन्हें किसी प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। श्री खत्री ने कहा कि इस योजना से आईटीआई के विद्यार्थी रोजगार परक शिक्षा प्राप्त करके प्राईवेट सैक्टर में आसानी से रोजगार पा सकंगे या अपना स्वःरोजगार भी शुरू कर सकते हैं, उनके कौशल में इतना निखार आ जाएगा।

श्री खत्री ने बताया कि पिछले शैक्षणिक सत्र में गुरूग्राम आईटीआई में वैल्डर, फिटर, मशीनिष्ट व टरनर व्यवसायों के लिए औधोगिक प्रतिष्ठिनो जैसे मुंजाल शोवा गुरुग्राम व मानेसर  तथा रीको आॅटो व रीको एल्यूमीनियम के साथ एम ओ यू पर हस्ताक्षर किए गए थे। पहले वर्ष चार व्यवसायों के विद्यार्थियों को औद्योगिक प्रतिष्ठिनो में जाकर प्रशिक्षण ग्रहण करने का मौका मिला। अब हरियाणा सरकार ने इस वर्ष शैक्षणिक सत्र 2020-21 से इस योजना का विस्तार करके संस्थानों में चल रहें टेªडो में से 15 प्रतिशत टेªड ड्युअल सिस्टम आॅफ टेªनिंग (डीएसटी) के अंतर्गत करने का लक्ष्य रखा गया है। गुरुग्राम जिला में विभिन्न प्रतिष्ठिनो से संपर्क करके इस योजना को वैल्डर, फिटर, मशीनिष्ट, टरनर व्यवसायों रैफ्रीजिरेशन एवं एयर कंडीशनर , इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, पेंटर,मशीनिष्ट, मोटर मैकेनिक आदि व्यवसायों की कुल 18 यूनिटों के लिए हीरो मोटोकाॅर्प लिमिटिड, सुब्रोस लिमिटिड तथा मिंडारिका प्राईवेट लिमिटिड के साथ डीएसटी के लिए एमओयू किये गए हैं, जिनका आदान प्रदान आज उपायुक्त अमित खत्री ने औद्योगिक प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधियों के साथ किया। हीरो मोटो काॅर्प की तरफ से महाप्रबंधक विजय कुमार शर्मा, सुब्रोस लिमिटिड की तरफ से पवन यादव तथा मिंडारिका की तरफ से प्रवीन कुमार रावत ने तीन अलग-अलग एमओयू पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर आईटीआई की प्राचार्या गीता रानी भी उपस्थित थी।

Previous Post Next Post