प्राइवेट अस्पताल एवं लैब इससे ज्यादा नहीं वसूल सकते

16 टीमें पूरे जिला में करेंगी विशेष दवाओं का छिड़काव  

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम । 
  विश्व डेंगू निरोधक दिवस के अवसर पर आज उप सिविल सर्जन डॉ सुधा गर्ग ने सभी प्राइवेट अस्पतालों तथा लैब में डेंगू की जांच के लिए 600 रुपए के चार्जिज निर्धारित किये हैं।  उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालो में यह टेस्ट निशुल्क किया जाएगा। उप सिविल सर्जन डॉ सुधा गर्ग ने आज विश्व डेंगू रोधी दिवस के अवसर पर जिला मलेरिया कार्यलय में सभी को डेंगू से बचाव के बारे में जानकारी दी। साथ ही उन्होंने बताया कि इस महीने अगस्त को डेंगू जागरूकता मास के रूप में मनाया जाएगा, जिस दौरान जिला के जन जन को डेंगू से बचाव उपायों के बारे में जागरूक किया जाएगा।

डॉ गर्ग ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम की 16 टीमें इस समय पूरे जिला में जगह जगह जाकर दवाओं का छिड़काव कर रही है। उन्होंने बताया कि डेल्टामेथरिन, पायरेठट्रम , टेमीफोस जैसे कई दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है,  जिससे मच्छरों के पनपने से रोका जा सके।  उन्होंने बताया कि हर टीम में 3 वर्कर और एक सुपरवाइजर शामिल है , 16 टीम मिलकर जिला के विभिन्न हिस्सों में जाकर दवाओं का छिड़काव करने का कार्य कर रही हैं। इसके साथ ही वे घर घर जाकर डेंगू की रोकथाम के लिए जिला वासियों को जागरूक करने का कार्य भी कर रहे है जिससे सभी एक साथ मिलकर मच्छर जनित बीमारियों को रोकने का कार्य कर सकें।
 
डॉ सुधा गर्ग ने सभी जिलावासियों से आवाह्न करते हुए कहा कि सप्ताह के हर रविवार को ड्राई डे के तौर पर मनाए जिससे मच्छर प्रजनन के चक्र को रोका जा सके। ड्राई डे से उनका तात्पर्य था कि हर रविवार को सभी लोग अपने घरों की टंकी, गमले , कूलर आदि स्थानों  को साफ करें और उसे ठीक तरह से सूखने के बाद उसमे दोबारा पानी डालते हुए इस्तेमाल करें। इससे मच्छर के पनपने को रोका जा सकता है। डॉ गर्ग ने कहा कि डेंगू को मिटाने के लिए हमें अपने आसपास साफ-सफाई को बनाए रखना आवश्यक है। ज्यादा समय से रुका हुआ पानी , खुले स्थान पर पानी का इक्कठा होना और हमारे आसपास गंदगी का होना डेंगू और मलेरिया के मच्छर पनपने का मुख्य कारण है। उन्होंने कहा कि अब बारिश का मौसम है और इस मौसम हमें खुद को मच्छरों से बचाने के लिए अधिक सावधानियां बरतनी होंगी क्योंकि यह मच्छर बारिश के मौसम में किसी जगह पर पानी इक्कठा होने से पनप सकता है।

उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की लापरवाही भारी पड़ सकती है इसलिए डेंगू के मच्छर को पनपने से रोकने के लिए अपने घरों के अंदर तथा आसपास पानी इक्कठा न होने दें।  उन्होंने कहा कि खिड़कियों तथा दरवाजों पर जाली लगवाने से भी बाहर के मच्छरों को घरों में आने से रोका जा सकता है और ऐसा करने से मच्छर जनित बीमारियों से बचाव भी संभव है।  डॉ गर्ग ने कहा कि सभी अपने स्वास्थ्य का ख्याल अवश्य रखें। बुखार, उल्टी ,आंखो में जलन , बदन दर्द ,सिरदर्द या अधिक थकान जैसे लक्षण दिखाई पड़ने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जल्द से जल्द अपने स्वास्थ्य की जांच कराएं और स्वस्थ रहे।

Previous Post Next Post