सोमवार को 57 में से 24 पाॅजिटिव केस देहात में दर्ज

राहत की बात बीते 24 घंटे में नहीं गई कोई जान

फतह सिंह उजाला
पटौदी। 
कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस में बीते एक सप्ताह से अधिक समय से लगातार कमी सामने आ रही है । पॉजिटिव केस का औसत प्रतिदिन बीते एक सप्ताह से 50 का ही आ रहा है । लेकिन सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलिटिन के मुताबिक कोरोना कोविड-19 एक बार फिर देहात की तरफ दौड़ता हुआ दिखाई दिया। सोमवार को जिला के कुल पॉजिटिव केस का 42 प्रतिशत पॉजिटिव केस देहात के इलाके में दर्ज किए गए हैं । यह एक बार फिर से देहात के लिए चिंता की बात उभरकर सामने आई है ।

सबसे बड़ी राहत की बात यह रही है कि बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कॉविड 19 की वजह से किसी की जान नहीं गई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक करोना कोविड-19 से मृतकों की संख्या 125 ही बताई गई है । सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि देहात कहलाने वाले पटौदी ब्लॉक में 9 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं, पटौदी के साथ लगते फरुखनगर देहात के इलाके में यह संख्या 5 बताई गई है। सोहना ब्लॉक की बात की जाए तो साहेना ब्लॉक में सोमवार को पॉजिटिव केस की संख्या 10 बताई गई है । इस प्रकार सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इन तीनों इलाकों को मिलाकर कुल पॉजिटिव केस देहात में 24 दर्ज किए गए हैं ।

अभी तक जिला गुरुग्राम में 124919 कोरोना कॉविड 19 के सेंपल लिए जा चुके हैं और इनमें से 112730 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा सोमवार को जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला गुरुग्राम में अभी तक 9771 कोरोना कॉविड 19 के पॉजिटिव केस की पहचान हो चुकी है या दर्ज किए जा चुके हैं । इनमें से 8989 करोना कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं । वही स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताया गया है कि सोमवार को भी जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 के 657 एक्टिव केस मौजूद हैं । सोमवार को पूरे जिला गुरुग्राम में फाइव सेवन 57 नए पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं और राहत की बात यह रही है कि बीते 24 घंटे के दौरान स्वस्थ होने वालों की संख्या 67 स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में बताई गई है ।

अब सवाल फिर वही आ जाता है कि जिला के मुकाबले देहात के इलाके में कोरोना कॉविड 19 केस औसत अथवा प्रतिशत निरंतर स्थिर बना हुआ है । यह देहात में कम होने का नाम नहीं ले रहा, इसका सीधा-सीधा अर्थ यही है कि अब स्वास्थ्य विभाग जिला प्रशासन और देहात के इलाके में जो भी स्वास्थ्य केंद्र हैं उनको अपने अपने क्षेत्र के गांवों में अब और अधिक गंभीरता से ध्यान देते हुए कोरोना को काबू करने के लिए मेहनत करने की जरूरत बन पड़ी है । अअभी तक पटौदी देहात कहलाने वाले ब्लॉक में 731 पॉजिटिव केस दर्ज किए जा चुके हैं , फरुखनगर में यह संख्या 206 तथा सोहना ब्लॉक में यह आंकड़ा 602 तक पहुंच गया है ।

Previous Post Next Post