14 को सार्वजनिक चिकित्सा केंद्र में कराना होगा सैनिटाइजेशन

15 अगस्त को करनी होगी ओडीएफ प्लस की भी घोषणा

प्रतिदिन 5 फोटो ग्रुप पर भेजना पंचायतों के लिए अनिवार्य

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पीएम मोदी के द्वारा आरंभ किए गए स्वच्छ भारत और खुले में शौच मुक्त भारत के तहत पंचायतों को भी कड़ी परीक्षा से गुजरना होगा, पटौदी ब्लॉक में 75 पंचायतें शामिल हैं। गंदगी मुक्त भारत अभियान  सप्ताह के तहत और स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण स्कीम के अंतर्गत सभी 75 पंचायतों की 1 सप्ताह के लिए अलग-अलग जिम्मेदारी तय की गई है । इतना ही नहीं विभागीय स्तर पर यह भी निर्देश दिए गए हैं कि पंचायतें जो भी कार्य करेंगी, उसका प्रतिदिन पांच फोटो संबंधित ग्रुप पर भेजना अनिवार्य होगा ।

इसी कड़ी में 11 अगस्त मंगलवार को ग्राम पंचायतों को अपने अधीन सभी सामूहिक भवनों की दीवारों पर स्वच्छता के संदेश लिखवाना अनिवार्य किया गया है । ऐसे में पटोरी ब्लॉक की सभी 75 ग्राम पंचायतें अपने अपने अधीन सामूहिक भवनों की दीवारों पर स्वच्छता के संदेश लिखवाना सुनिश्चित करेंगी। इसी कड़ी में 12 अगस्त बुधवार को ग्रामीण स्तर पर गठित निगरानी स्वच्छता कमेटी के साथ मिलकर ग्राम पंचायतों को अपने अपने गांव में श्रमदान करने के साथ-साथ वृक्षारोपण करना भी अनिवार्य है । यह वृक्षारोपण का अभियान बरसात और मानसून के दौरान बेहद उपयोगी साबित होगा । इसमें किसी प्रकार का संदेह नहीं रहना चाहिए । इससे पहले स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अभियान के तहत 8 अगस्त को विभिन्न ग्राम पंचायतों के द्वारा रात्रि चैपाल के आयोजन भी किए गए । 9 अगस्त रविवार को संबंधित गांव के सरपंच के नेतृत्व में सिंगल यूज प्लास्टिक को कचरे से अलग करना अनिवार्य किया गया था, अब यह अलग बात है कि कितने गांव में सिंगल यूज प्लास्टिक को कचरे से अलग किया गया और यह प्लास्टिक और कचरा अलग अलग किया जाने के बाद कहां रखा गया अथवा इसका किस प्रकार से निस्तारण हुआ है ?  10 अगस्त सोमवार को सभी ग्राम पंचायतों के द्वारा अपने अधीन सार्वजनिक भवनों है, में सफाई, रंगाई-पुताई व ओडीएफ के लिए अभियान चलाया गया।

अब बात करते हैं 14 अगस्त शुक्रवार को किए जाने वाले अथवा कराए जाने वाले काम अथवा अभियान, इस कड़ी में 14 अगस्त शुक्रवार को पटौदी ब्लॉक की सभी ग्राम पंचायतों को अपने अधीन सार्वजनिक चिकित्सा केंद्र में विशेष साफ सफाई अभियान के साथ-साथ वहां पर सैनिटाइजेशन भी करवाना है। इसी कड़ी में गुरुवार 13 अगस्त को जो काम किया जाना है ,  यह है की कक्षा छह से आठवीं तक और कक्षा 9 से 12वीं तक गंदगी मुक्त मेरा गांव विषय पर क्रमशः चित्रकला प्रतियोगिता और निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन करवाया जाना है । सवाल यह है कि करोना काल के दौरान स्कूलों में अवकाश चल रहा है , केवल सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में टीचिंग स्टाफ ही पहुंच रहा है ऐसे में चित्रकला और निबंध प्रतियोगिता के लिए छात्रों को आमंत्रित करके चित्र बनवाना और निबंध लिखवाना किस प्रकार से व्यवस्था की जाएगी सोशल डिस्टेंस बना के रखा आया जाएगा ? यह भी विचारणीय प्रश्न बना हुआ है। सबसे महत्वपूर्ण घोषणा स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त के दिन के लिए है, पटौदी के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी के द्वारा जारी पत्र क्रमांक 1026 के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 15 अगस्त को ग्राम सभा द्वारा ओडीएफ प्लस की घोषणा करना भी सुनिश्चित किया गया , स्वच्छता अभियान चलना चाहिए । यह पर्यावरण के साथ-साथ मानव की सेहत और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत उपयोगी है । अब देखना यह है वह कि 15 अगस्त तक जो जिम्मेदारी स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अभियान के तहत ग्राम पंचायतों को सौंपी गई है, वह कितना और किस प्रकार से अपने अपने लक्ष्य को पूरा कर सकेंगी। 

Previous Post Next Post