सरकार रणनीतिक महत्व के दूर दराज और सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों को जीवन की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उपाय कर रही 

ज्योति जांगड़ा, हिसार 
संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सरकार उन 498 गांवों में मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करेगी जो रणनीतिक और सीमावर्ती क्षेत्रों में स्थित हैं। श्री प्रसाद ने आज नई दिल्ली में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा, सरकार रणनीतिक महत्व के दूर दराज और सीमावर्ती क्षेत्रों में लोगों को जीवन की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए उपाय कर रही है, साथ ही साथ इन क्षेत्रो में रहने वाले लोगों का जीवन आसान हो जाएगा। 

उन्होंने कहा, देश के रणनीतिक, दूरस्थ और सीमावर्ती क्षेत्रों में 354 गांवों को सूची में शामिल किया गया है और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों, बिहार, राजस्थान, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात के अन्य प्राथमिकता वाले क्षेत्र शामिल है। इन गांवों को रणनीतिक रूप से मोबाइल पर सीमा क्षेत्र कनेक्टिविटी को कवर करने के लिए चुना गया है। मंत्री ने कहा, इन गांवों के चालू होने के बाद, मोबाइल कनेक्टिविटी के लिए जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेशों में कोई भी पिछड़ा गाँव नहीं होगा।

मंत्री ने आगे बताया कि दूरसंचार विभाग बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश के 24 आकांक्षात्मक जिलों के गांवों में मोबाइल कनेक्टिविटी प्रदान करने और छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड, आंध्र प्रदेश के 7287 खुले गांवों के लिए 44 आकांक्षात्मक जिलों को जोड़ने पर भी काम कर रहा है। उत्तर प्रदेश को भी साथ ही कवर किया जाएगा।
Previous Post Next Post