ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) वॉच की मदद से कुल किलोमीटर को ट्रैक किया जाएगा

ज्योति जांगड़ा, हिसार 
खेल मंत्रालय 15 अगस्त यानि कल से 2 अक्टूबर तक सबसे बड़े देशव्यापी रन, 'फिट इंडिया फ्रीडम रन' का आयोजन करेगा, जो एक अनूठी अवधारणा का दावा करता है। खेल मंत्री किरेन रिजिजू आज मेगा-इवेंट का शुभारंभ करेंगे। वर्तमान महामारी की स्थिति और सामाजिक दूरियों के मानदंडों को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने इस कार्यक्रम के प्रतिभागियों को अपनी गति से - कहीं भी और कभी भी अपनी सुविधानुसार चलाने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है।
 
इसके अतिरिक्त, वे इस अवधि में कई दिनों तक अपने रन बना सकते हैं। ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) वॉच की मदद से या मैन्युअल रूप से कुल किलोमीटर को ट्रैक किया जाएगा। इस इवेंट को कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए जनता के बीच फिटनेस को प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रखा गया है। इस आयोजन के संबंध में , श्री रिजिजू ने कहा, फिट इंडिया फ्रीडम रन अभी तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित फिट इंडिया मूवमेंट को मजबूत करने और नागरिकों को जीवन जीने के लिए फिटनेस को शामिल करने का एक और प्रयास है।
 
उन्होंने कहा, इस समय यह आयोजन और भी महत्वपूर्ण है क्योंकि फिट रहना मजबूत प्रतिरक्षा बनाने की कुंजी है, जो कोविड -19 से लड़ने के लिए बहुत ही आवश्यक है। व्यक्ति और संगठन फिट इंडिया वेबसाइट पर इस आयोजन के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। यह कार्यक्रम कल भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित किया जा रहा है और 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती तक जारी रहेगा।
 
'फ्रीडम रन ’ का उद्देश्य फिटनेस को प्रोत्साहित करना और नागरिकों को मोटापे, आलस्य, तनाव, चिंता और अन्य बीमारियों से मुक्ति दिलाने में मदद करना है। फ्रीडम रन, फिट इंडिया मूवमेंट का ही एक हिस्सा है। हाल के दिनों में, फिट इंडिया ने फिटनेस के संदेश को जन-जन तक ले जाने के लिए 'फिट इंडिया प्लॉग रन' और 'फिट इंडिया साइक्लोथॉन' जैसे कई बड़े पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित किए हैं।
Previous Post Next Post