जिला अध्यक्ष बाल किशन हुडडा की अध्यक्षता में हुई बैठक

24 जुलाई से लेकर 30 जुलाई तक सरकार जगाओं सप्ताह  

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।
 भारतीय मजदूर संघ जिला गुरूग्राम की बैठक जिला अध्यक्ष बाल किशन हुडडा की अध्यक्षता में गुरूग्राम कार्यालय में आयोजित की गई। बैठक में मुख्यवक्ता के रूप में प्रदेश मंत्री एवं गुरूग्राम विभाग के सह प्रभारी विरेन्द्र शर्मा जी उपस्थ्ति रहे। बैठक को सम्बोधित करते हुए विरेन्द्र शर्मा ने बताया कि आगामी 24 जुलाई से लेकर 30 जुलाई तक सरकार जगाओं सप्ताह  के रूप में भारतीय मजदूर संघ देश भर में सरकार की कमियों को उजागर करने का काम करेगा।

विरेन्द्र शर्मा ने कहा कि एक सप्ताह के इस कार्यकम्र में अलग अलग विभागों एवं युनियनों का मांग पत्र जिला उपायुक्त महोदय के माध्यम से प्रदेश सरकार को एवं राज्य सरकार को भेजने का काम किया जाएगा। साथ ही विरेन्द्र शर्मा ने इस कार्यक्रम के लिए बिजली और परिवहन क्षेत्र के प्रदेश संयोजक नवीन शर्मा के साथ चर्चा करके व सभी कार्यकताओं की राय लेकर जिला उपाध्यक्ष सुरेश मलिक को जिला संयोजक नियुक्त किया। बैठक को सम्बोधित करते हुए भारतीय प्राईवेट ट्रांसपोर्ट मजदूर महासंघ के अखिल भारतीय महामंत्री योगेश शर्मा ने बताया कि सरकार जगाओं सप्ताह अभियान को लेकर भारतीय मजदूर संघ ने पांच ज्वलंत मुददों की पहचान की है, जो निम्न प्रकार से है

1. असंगठित क्षेत्र के मजदूरों, विशेष रूप से प्रवासी मजदूरों की समस्याएं।
2. लंबित मजदूरी व पारिश्रमिक, वेतन-भते आदि का भुगतान।
3. बढ़ती बेरोजगारी और रोजगार का छीनना।
4. श्रम कानूनों का निलंबन और कई राज्यों में काम के घंटे का बढ़ाया जाना।,
5. आक्रामक निजीकरण के लिए लगातार सार्वजनिक उपक्रमों की बिक्री के साथ रक्षा और रेलवे का निगमीकरण।
साथ ही प्रत्येक उघोग से जुडे महासंघो और राज्य की ईकाई अपने क्षेत्र से जुड़ी समस्याओं को इस दौरान सरकार के सामने उठाएगंे। योगेश शर्मा ने कहा कि सरकार जगाओ सप्ताह  कार्यक्रम के अन्तर्गत भारतीय मजदूर संघ के कार्यकर्ता जमीनी स्तर पर एक-एक कार्यकर्ता और कर्मचारियों से संपर्क व संवाद स्थापित कर उन्हे केन्द्र और राज्य सरकारों की मौजूदा श्रम विरोधी नीतियों और  उसके प्रभाव के बारे में शिक्षित करेंगे। बैठक की अध्यक्षता कर रहे बालकिशन हुडडा ने बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि 24 जुलाई को स्कीम वर्कर्स(आशा,आंगनवाड़ी, मध्यान भोजन कार्यकर्ता, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन(एनएचएम वर्कर्स)108 एंबुलेंस वर्कर्स), 25 जुलाई को बिजली और परिवहन क्षेत्र(निजी और सार्वजनिक परिवहन),26 जुलाई को प्राईवेट सैक्टर,27 जुलाई को सरकारी क्षेत्र, 28 जुलाई को वित्तीय क्षेत्र, 29 जुलाई को असंगठित क्षेत्र और 30 जुलाई को सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यकर्ता जिला सचिवालय पर सुबह 11 बजे जिला उपायुक्त को ज्ञापन सौपकर प्रर्दशन करेगे। बैठक में  हुडडा कर्मचारी संघ के प्रदेश अध्यक्ष सुभाष कराडिया ने सभी कार्यकताओं से आगह किया कि वे सभी स्वतंत्र युनियनों और इंडस्ट्रियल फेडरेशनों के साथ समर्थन जुटाने हेतु सम्पर्क करे और उनसे आग्रह करे कि वो भी जुलाई 24 से 30 तक होने वाले सरकार जगाओं सप्ताह मे भाग ले और आन्दोलन  को सफल करे।

नवनियुक्त जिला संयोजक सुरेश मलिक ने केन्द्र व प्रदेश से उपस्थित कार्यकर्ताओं को आश्वासन दिया कि जिला गुरूग्राम का एक एक कार्यकर्ता इस साप्ताहिक कार्यक्रम को अपनी पूरी निष्ठा से कामयाब करके कर्मचारियों और मजदूर साथियों की समस्याओं के समाधान के लिए सरकार को जगाने का काम करेगा। इस अवसर पर जिला कोषाध्यक्ष एवं बिजली और परिवहन क्षेत्र के प्रदेश संयोजक नवीन शर्मा, हरियाणा राज्य परिवहन कर्मचारी संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष समय सिंह, डिपो प्रधान प्रवीण, डिपो सचिव नरेश कुमार, समशेर सिंह, जयभगवान, हुडडा कर्मचारी संघ के जिला अध्यक्ष संजीव यादव, उदयवीर सिंह, भवन एवं सन्निर्माण कामगार संघ हरियाणा के जिला अध्यक्ष जयदेव कोटड़ा, शिक्षा विभाग  एजुओसेट चैकीदार एवं पार्ट टाईम कर्मचारी व मिड डे मिल कुक कर्मचारी युनियन हरियाणा के जिला मंत्री महेश कुमार, स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के प्रदेश मिडिया प्रभारी विजय बाली, बिजली कर्मचारी युनियन से अरूण कुमार व नवीन श्योकंद, हरियाणा ऑटो चालक संघ के प्रदेश अध्यक्ष हेमंत शर्मा उपस्थित रहे।

और नया पुराने