मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
अमेरिका के मशहूर रैपर कान्ये वेस्ट ने इस साल होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव में हिस्सा लेने की घोषणा की है। यह जानकारी उन्होंने अमेरिका के 244वें स्वतंत्रता दिवस पर ट्वीट कर दी है। कान्ये ने ट्विटर पर लिखा, 'हमें ईश्‍वर पर भरोसा रखते हुए अमेरिका के वादे को समझना होगा। अपने सपनों को एकरूपता देनी होगी और अपना भविष्‍य बनाना होगा। मैं अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद का चुनाव लड़ने जा रहा हूं.' उन्‍होंने पोस्ट में हैशटैग “#2020विजन” लिखा। 



राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प व डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बाइडेन से मुकाबला होगा।

कान्ये वेस्ट कई बार ग्रैनी अवार्ड्स जीत चुके हैं और उनकी पत्नी किम कार्दशियन भी अमेरिका में मशहूर हैं। लेकिन एक तरफ़ मौजूदा रिपब्लिकन उम्मीदवार राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प हैं जिनको ट्विटर पर 2 करोड़ 80 लाख लोग फॉलो करते हैं और अपने 4 साल की नीतियों की वजह से दक्षिणपंथी धड़े में लोकप्रिय हुए हैं। दूसरी तरफ़ डेमोक्रेटिक दल से बाइडेन हैं जो ट्रम्प की नीतियों की आलोचना करते रहे हैं। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बाइडेन ने अमेरिका के लोगों को कई वायदे किये हैं जिनमे हांगकांग को लेकर चीन पर प्रतिबंध लगाना शामिल है। बाइडेन इससे पहले भी दो बार राष्ट्रपति का चुनाव लड़ चुके हैं और ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति के पद पर रह चुके हैं।

एलेन मस्क ने दिया समर्थन।


दुनियाभर में इलेक्ट्रॉनिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के मालिक एलेन मस्क ने कान्ये वेस्ट की घोषणा का समर्थन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा,"आपको मेरा पूरा समर्थम"।

बीते महीने बाइडेन ने ट्रम्प से ज्यादा रकम खर्च की।

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के पास सोशल मीडिया पर आईटी सेल हैं जो राजनीतिक रूप से लोगों को प्रभावित करते हैं। ये लोग ट्रंप चुनाव प्रचार मुहिम के संदेशों को रोजाना सैकड़ों बार रिट्वीट करते हैं। गूगल और यूट्यूब पर ट्रंप बाइडेन की तुलना में तिगुना धन खर्च कर रहे हैं। बाइडेन और उनके सहयोगी सोशल मीडिया पर ट्रम्प की डिजिटल सेना को टक्कर देने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। ऐसा पहली बार हुआ है की जून में बाइडेन ने विज्ञापन पर ट्रम्प से ज्यादा पैसे ख़र्च किये हो। उनकी चुनाव प्रचार मुहिम ऑनलाइन चंदा एकत्र करने के लिए इंटाग्राम समर्थकों को भर्ती कर रही है।

और नया पुराने