बीते 6 वर्ष के दौरान दूसरी बार बैंक में लगी आग

यहां 26000 अकाउंट और 60 लाख का प्रतिदिन लेनदेन

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 पटौदी के साथ लगते कस्बे फर्रूखनगर में स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में बीते 6 वर्ष के दौरान 21 जुलाई मंगलवार को आगजनी की घटना दूसरी घटना है। यह जानकारी स्वयं बैंक प्रबंधन के द्वारा सार्वजनिक की गई है।
 
बैंक प्रबंधन की माने तो एसबीआई ब्रांच में 26000 विभिन्न प्रकार के अकाउंट हैं और यहां पर प्रतिदिन औसतन 60 लाख रूपए का लेनदेन होता रहता है । बैंक में उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए कुल 102 लाकर भी हैं और प्रति लाकर का किराया प्रति वर्ष 1770 निर्धारित किया हुआ है । बैंक प्रबंधन के मुताबिक रात भर बरसात होने के कारण शॉर्ट सर्किट की वजह से बैंक में आग लगी है और यह आग मंगलवार को सुबह लगभग 5. 30 बजे लगने का अंदेशा है । आग की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची 3 फायर ब्रिगेड की गाड़ियों व स्टाफ के द्वारा करीब 2 घंटे की मेहनत के बाद आग पर काबू पा लिया गया था।

2015 में भी इसी ब्रांच में जब आग लगी थी , उस समय बैंक प्रबंधन के मुताबिक लगभग 25 लाख रुपए का नुकसान हुआ था। बैंक प्रबंधन की माने तो इस बैंक शाखा के उपभोक्ताओं को करीब 70 करोड़ रूपए  का विभिन्न प्रकार का लोन भी दिया हुआ है । मंगलवार को हुई आगजनी की घटना में जो नुकसान हुआ है , वह इस प्रकार से है फाइलें , केवाईसी के फार्म , उपभोक्ताओं के डेली रिक्वेस्ट फार्म, बीते 2 दिनों के सरकारी पे आर्डर , ऑफिस कॉपी जो ट्रेजरी में  जमा करवानी होती है,  9 कंप्यूटर, 6 प्रिंटर , नगदी गिनने की मशीन , फर्नीचर , विभिन्न कामकाज के काउंटर , बैंक परिसर में सीलिंग की छत , 7 एसी,  7 पंखे , वाटर प्यूरीफायर व अन्य सामान जलकर राख हो चुका है । बैंक प्रबंधन के दावे के मुताबिक बैंक का स्ट्रांग रूम, लॉकर और विभिन्न प्रकार के लोन से संबंधित सभी दस्तावेज आगजनी में सुरक्षित बच गए हैं ।

Previous Post Next Post