मेधावी छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह का आयोजन

प्रतिनिधियों सहित मेजबान स्कूल के प्रिंसिपल रहे मौजूद

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 कोरोना कोविड-19 महामारी को देखते हुए शासन प्रशासन,  केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग और सरकार के द्वारा सख्त हिदायत जारी की गई है कि कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क पहनना अनिवार्य है और सोशल डिस्टेंस बनाकर भी रखना जरूरी है । लेकिन जब से सीबीएसई और हरियाणा शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम आए हैं , मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित और सम्मानित करने का सिलसिला बना हुआ है। अब ऐसे भी सम्मान समारोह का नजारा दिखाई देने लगा है कि ना तो मांस्क ही पहनना जरूरी समझा जा रहा है और ना ही सोशल डिस्टेंस की पालना की जा रही है ।

ऐसे में तो सवाल यही बनता है कि क्या सम्मानित करने वाले इतने अनजान है कि वह इलाके में कोरोना कोविड-19 के लगातार बढ़ रहे मामलों के बावजूद भी हालात और स्थिति की गंभीरता को नहीं समझ पा रहे हैं ? गांव खेड़ा खुरर्मपुर में सोमवार को सीबीएसई कक्षा 12वीं के ऑक्सफोर्ड सीनियर सेकेंडरी स्कूल के मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मानित और प्रोत्साहित करने का समारोह आयोजित किया गया । मेधावी छात्र छात्राओं को सम्मानित करते हुए समृति चिन्ह और उपहार भी भेंट किए गए ।

लेकिन इस आयोजन में जो सबसे बड़ी लापरवाही दिखाई दी , वह यही थी की कार्यक्रम में मौजूद किसी भी व्यक्ति के द्वारा ना तो मास्क पहनने की जरूरत समझी गई और ना ही सोशल डिस्टेंस की पालना की गई । मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन मिलना चाहिए वह इसके हकदार भी हैं । लेकिन इस कीमत पर नहीं की कोरोना कोविड-19 के फैलते और बढ़ते मामलों के बीच में इस प्रकार की गंभीर लापरवाही भी बऱती जाए । इस खास मौके पर विशेष रुप से मेजबान स्कूल की प्रिंसिपल मंजू डागर, सुनील यादव, राजेश यादव, शिव शंकर यादव, सरपंच रामनिवास, सरपंच विनोद, पूर्व सरपंच पवन यादव, पंच जसवंत, राजेंद्र , मनोज , लख्मी राम , धर्म सिंह , महेंद्र , मातूराम , बिल्लू , ओमप्रकाश , रामपाल , परमेश्वरी और जिला परिषद के उपाध्यक्ष संजीव यादव जैसे प्रबुद्ध नागरिक मौजूद रहे । इन्हीं के हाथों ही मेधावी छात्र छात्राओं को उपहार भेंट करने के साथ ही समृति चिन्ह के रूप में ट्राफी भी भेंट की गई ।

आयोजकों के द्वारा इस मौके पर काजल 97 प्रतिशत, माही 95 प्रतिशत,  कविता 95 प्रतिशत,  आरजू 93 प्रतिशत,  मयंक 91 प्रतिशत,  भावना 90 प्रतिशत,  सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा में अंक प्राप्त करने पर सम्मानित और प्रोत्साहित किया गया। जिला परिषद के वाइस चेयरमैन संजीव यादव ने मेधावी छात्र -छात्राओं को प्रोत्साहन देते हुए कहा कि बेटियां कुदरत का अनमोल तोहफा है । आज के समय में सभी अभिभावकों को अपनी बेटियों को अधिक से अधिक उच्च शिक्षा दिलानी चाहिए । बेटियां जितना अधिक शिक्षित होंगी समाज उतना ही सुदृढ़ और देश भी तरक्की करेगा। बेटियों ने साबित कर दिया है कि वह किसी भी क्षेत्र में लड़कों के मुकाबले पीछे नहीं है । उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से कक्षा 12वीं में होनहार छात्र -त्राओं ने अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है । भविष्य में भी उच्चतर शिक्षा प्राप्त करते हुए इसी प्रकार से श्रेष्ठ कम अंक प्राप्त करके बुलंदियों को छूते रहें । उन्होंने कहा की आज के समय में औसतन 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करना गांव, क्षेत्र के साथ-साथ मेजबान स्कूल , अभिभावक और अध्यापकों के साथ ही प्रतिभाशाली छात्रों के लिए भी सम्मान सहित गर्व की बात है।

Previous Post Next Post