घटना पटौदी क्षेत्र के हेली मंडी इलाके की

मृतक की पहचान विवेक उम्र 17 वर्ष बताई

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
पटौदी इलाके के हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में एक किशोर छात्र के द्वारा आत्महत्या किया जाने का मामला जानकारी में आया है । बताया गया है कि दो-तीन दिन पहले ही मैट्रिक का रिजल्ट आया था और इस छात्र ने करीब 86 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे । फिर भी अज्ञात कारणों से फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया।  छात्र की पहचान विवेक उम्र 17 वर्ष पुत्र ओम सिंह निवासी हेलीमंडी के रूप में की गई है । इस घटना के जांच अधिकारी सुरेंद्र के मुताबिक मृतक छात्र का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया गया है और इस बात का कोई ठोस जानकारी नहीं मिल सकी है कि सुसाइड करने का क्या कारण रहा है ।

जानकारी के मुताबिक हेलीमंडी में रामपुर रोड पर ही ओम सिंह जो कि रेहडी  इत्यादि लगाकर परिवार का गुजर-बसर कर रहा है, उसका पुत्र स्थानीय एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ता था । दसवीं में हाल ही में विवेक में करीब 86 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे । लेकिन बीती शाम को जिस समय घर पर कोई भी नहीं था, छात्र ने किसी कपड़े के द्वारा फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया । घटना के समय घर पर कोई भी नहीं था।  जैसे ही किशोर के द्वारा फांसी का फंदा लगाने की जानकारी मिली तो आनन-फानन में फंदा लगाए कपड़े को काटकर युवक को पटौदी के सरकारी अस्पताल में ले जाया गया, जहां उसे डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया । इसके बाद घटना की जानकारी हेलीमंडी पुलिस को दी गई ।

पुलिस मौके पर पहुंची और घटनास्थल का बारीकी से मौका मुआयना किया । जिस जगह छात्र के द्वारा सुसाइड किया गया, वहां आसपास कोई भी ऐसा दस्तावेज , कोई लिखित कागज अथवा सुसाइड नोट नहीं मिला जिससे कि यह पता लग सके छात्र के द्वारा सुसाइड किया जाने के पीछे क्या कारण रहे हैं । एक होनहार छात्र के द्वारा सुसाइड किया जाना, समाज के साथ-साथ अभिभावकों के लिए भी चिंतन और मंथन का विषय है कि बच्चे परीक्षाओं में अपना बेहतर प्रदर्शन करते हुए अच्छे से अच्छे अंकल आ रहे हैं और फिर भी ऐसे क्या कारण बनते हैं कि होशियार होनहार किशोर छात्र अपनी जान देने में भी नहीं झिझकते हैं।

और नया पुराने