बीते 24 घंटे में 133 नए पॉजिटिव केस दर्ज हुए

इसी दौरान  संक्रमित 121 व्यक्ति स्वस्थ भी हुए

फतह सिंह उजाला
गुरुग्राम / पटौदी ।
 जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 संक्रमण के साथ-साथ संक्रमित होने वाले लोगों की चेन टूटने का नाम ही नहीं ले रही है। जिला स्वास्थ्य विभाग, जिला प्रशासन, गुरुग्राम नगर निगम के विभिन्न विभागों के अधिकारी कोरोना कोविड-19 की चेन तोड़ने के लिए हर संभव रणनीति बनाकर काम कर रहे हैं । इतना ही नहीं करीब 8 से 10 इलाकों में एक प्रकार से पूरी तरह से लॉक डाउन करते हुए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों पर पूर्ण प्रतिबंध भी लगाया जा चुका है। फिर भी जिला गुरुग्राम में गुरुग्राम सिटी के साथ-साथ आसपास के देहात कहलाने वाले पटौदी, फरुखनगर और सोहना ब्लॉक में भी कोरोना कोविड-19 संक्रमण की चेन तोड़े टूटने का नाम नहीं ले रही है ।

इधर ऐसी भी चर्चाएं बीते कई दिनों से लगातार चल रही है कि राज्य सरकार के साथ-साथ स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ऐसे जिलों में पूरी तरह से लॉक डाउन लगाने के मूड में है , जहां-जहां भी कोरोना कॉविड 19 के मामले लगातार सामने आ रहे हैं और इनके पॉजिटिव आंकड़े थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं । जिला गुरुग्राम में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कोविड-19 के कारण दो और लोगों की जान जा चुकी है। इस प्रकार यहां मृतकों का आंकड़ा 112 तक पहुंच गया है ।

जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड-19 के एक्टिव केस की बात की जाए तो यह आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को 1055 एक्टिव केस का बताया गया है । वही अभी तक कुल 7483 कोविड-19 के पॉजिटिव केस की पहचान की जा चुकी है । इनमें से 6318 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके । अब सवाल घूम फिर कर वहीं आ जाता है कि शासन प्रशासन स्वास्थ्य विभाग के द्वारा ठोस कारगर रणनीति बनाने के साथ ही तमाम उपायों को धता बताते हुए कोरोना कोविड-19 लोगों को अपनी चपेट में लेता आ रहा है । जो कि निश्चित ही चिंता का कारण बना हुआ है । सबसे बड़ी चिंता यही है कि प्रतिदिन कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव के जो के सामने आ रहे हैं, वह संख्या 100 से नीचे नहीं पहुंच पा रही है।  स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ प्रशासनिक अमला इसी प्रयास में है कि किसी भी प्रकार से संक्रमित मामलों आंकड़ा एक सौ से नीचे लाया जा सके।

अब बात करते हैं गुरुग्राम सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले इलाके की तो यह बात कहने में कोई गुरेज नहीं है कि बीते करीब 15-16 दिन के आंकड़ों पर गौर किया जाए तो सबसे अधिक कोरोना कोविड-19 पार्टी के मामले पटौदी ब्लॉक में ही दर्ज किए हैं। इसमें पटौदी और हेलीमंडी पालिका शहरी क्षेत्र भी शामिल हैं । इसी प्रकार से फरुखनगर में और सोहना मे भी अभी तक जो कुल पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं, इन दोनों के मुकाबले पटौदी ब्लॉक में कुल पॉजिटिव केस का आंकड़ा कहीं अधिक बनता है । बीते 24 घंटे के दौरान स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जारी बुलेटिन में बताया गया है कि पटौदी ब्लॉक में शुक्रवार को नौ पॉजिटिव केस, फरुखनगर ब्लॉक में 4 पॉजीटिव केस और सोना ब्लॉक में 12 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं ।

 

और नया पुराने