ट्री प्लांटेशन एंड केयर मुहिम का भी किया गया शुभारंभ

सामाजिक समरसता के मुद्दे को लेकर बैठक यह आयोजित

बैठक की अध्यक्षता विहिप के जिला अध्यक्ष अजीत सिंह ने की

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
गुरुग्राम के साथ लगते मेवात जहां कथित रूप से हिंदू अल्पसंख्यक हैं । मेवात में हिंदुओं पर हो रहे अत्याचार और प्रताड़ना की घटनाओं पर पैनी नजर रखे जाने की जरूरत है । हिंदू भी हमारे समाज राष्ट्र का ही महत्वपूर्ण कड़ी हैं ।जहां-जहां भी हिंदू अल्पसंख्यक हैं और प्रताड़ना हो रही है तो विश्व हिंदू परिषद जैसा संगठन हिंदुओं पर प्रताड़ना को किसी कीमत पर भी स्वीकार नहीं करेगा । यह बात विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय महामंत्री एवं मिलन परांडे ने कहीं । मिलन परांडे सामाजिक समरसता के मुद्दे पर आयोजित बैठक में अपने विचार रख रहे थे । इस बैठक का आयोजन सिटी बस डिपो सेक्टर 10 गुरुग्राम मेंकादीपुर इंडस्ट्रियल एरिया अमर कांप्लेक्स में आयोजित किया गया ।

इस महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता सरपंच एकता मंच के अध्यक्ष एवं विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष अजीत सिंह के की । बैठक में मुख्य रूप से महेंद्र सिंह, थान मल,शर्मा देवेंद्र ,डॉ मंजीत ,मोनू मानेसर व गौ रक्षक दल के विभिन्न कार्यकर्ता सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे । इस बैठक के आरंभ में सबसे पहले विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष अजीत सिंह विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय महामंत्री मिलन पराडे, क्षेत्रीय प्रचारक मुकेश, प्रांत के संगठन मंत्री प्रेम शंकर ने भारत माता के चित्र पर पुष्प अर्पित कर नमन किया।
इस महत्वपूर्ण बैठक के आरंभ होने से पहले कोरोना कोविड-19 महामारी को देखते हुए बैठक में पहुंचे विभिन्न प्रबुद्ध नागरिकों एवं विश्व हिंदू परिषद के पदाधिकारियों के द्वारा पौधारोपण भी किया गया । यह पौधारोपण एक अभियान के तहत किया गया और इस अभियान को वृक्षारोपण ट्री प्लांटेशन एंड केयर मुहिम के तहत आरंभ करके जन आंदोलन बनाने पर भी जोर दिया गया । बैठक में सभी प्रबुद्ध नागरिकों ने यह संकल्प लिया कि प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने के लिए और मानव सहित सभी जीवो के स्वास्थ्य के हित में अधिक से अधिक मानसून के दौरान पौधारोपण किया जाएगा। पौधारोपण ही नहीं किया जाएगा इस बात पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा कि जो भी पौधे लगाए जाएं , वह पेड़ बनने तक उनकी पौधारोपण करने वाले व्यक्ति देखरेख भी करते रहे। पौधारोपण का यह अभियान जनकल्याण के हित में सार्थक हो सकेगा ।

इस मौके पर विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय महामंत्री मिलन पराडे और क्षेत्रीय प्रचारक मुकेश ने ,साथ लगते मेवात जिला में हिंदुओं सहित अन्य अल्पसंख्यक समुदाय वर्ग पर कथित रूप से हो रहे अत्याचार पर गहरी चिंता जाहिर की । इन सभी ने अपनी संवेदना और सहानुभूति व्यक्त करते हुए सरकार से आग्रह किया कि जहां-जहां भी विशेष रूप से हिंदू अल्पसंख्यक हैं वहां पर हिंदुओं और हिंदू संस्कृति के संरक्षण के लिए सरकार को पर्याप्त व्यवस्था के साथ-साथ ऐसा माहौल उपलब्ध करवाना होगा।  जिससे कि अल्पसंख्यक हिंदुओं में किसी भी प्रकार की असुरक्षा, हीन भावना घर नहीं कर पा सके । बैठक में कोरोना कॉविड महामारी काल के दौरान संगठन के द्वारा किए गए कार्यों की भी समीक्षा की गई और भविष्य में समाज के हित के लिए किए जाने वाले कार्यों की चर्चा करते हुए रणनीति भी बनाते हुए अधिक से अधिक कार्यकर्ताओं को संगठन के साथ जोड़ने पर बल दिया गया। बैठक के विसर्जन के मौके पर बैठक में मौजूद सभी लोगों और पदाधिकारियों ने भारत माता की जय घोष करते हुए भारत माता की जय के नारे लगाए।

और नया पुराने