शुक्रवार को पटौदी ब्लॉक में सवा दर्जन पॉजिटिव मामले दर्ज

जारी सप्ताह में पटोरी ब्लॉक में आंकड़ा पहुंचा 82 पर

फतह सिंह उजाला
पटौदी । 
कोरोना कॉविड 19 क्या स्वास्थ्य विभाग से अधिक एक्टिव है ? यह सवाल स्वाभाविक रूप से बन पड़ा है  । क्योंकि गुरुग्राम सिटी से बाहर के देहात कहलाने वाले पटौदी , फर्रुखनगर और सोहना तीनों ब्लॉकों के अंदर अभी तक कोरोना कोविड 19 के पॉजिटिव दर्ज किए गए केस के आंकड़ों को देखें तो यह बात साफ हो जाती है कि स्वास्थ्य विभाग के मुकाबले कोरोना कॉविड 19 पटौदी में अधिक एक्टिव बना हुआ है। शुक्रवार को एक बार फिर से पटौदी ब्लॉक में कोरोना कोविड-19 के सवा दर्जन पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में दी गई है ।


जुलाई के माह के दूसरे सप्ताह की बात करें तो सोमवार से शुक्रवार तक पटौदी ब्लॉक में कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस का आंकड़ा 82 पर पहुंच गया है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक पटौदी ब्लॉक में जारी सप्ताह के दौरान सोमवार को 14 पॉजिटिव केस,  मंगलवार को 8 पाजिटिव केस, बुधवार को 18 पॉजिटिव केस, गुरुवार को रिकॉर्ड तोड़ 27 पॉजिटिव केस और अब शुक्रवार को सवा दर्जन पॉजिटिव केस दर्ज किया जाना बताया गया है । जब से जिला गुरुग्राम के साथ-साथ देहात कहलाने वाले पटौदी, फर्रुखनगर और सोहना ब्लॉक में कोरोना कोविड-19 ने पांव फैलाए हैं । तब से लेकर 10 जुलाई शुक्रवार तक पटौदी ब्लॉक में ही कोरोना कोविड-19 के सबसे अधिक केस दर्ज किए जा चुके हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलिटिन के मुताबिक पटौदी ब्लॉक में अभी तक 384 कोविड-19 पॉजिटिव केस दर्ज हो चुके हैं । इनमें से 82 पॉजिटिव केस बीते सोमवार से 10 जुलाई शुक्रवार के दौरान के ही हैं । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक फर्रुखनगर ब्लॉक में अभी तक कुल 128 कोरोना कोविड 19 के पॉजिटिव केस दर्ज किए गए हैं । वही सोहना ब्लॉक में कोरोना कोविड-19 के 240 केस दर्ज हो चुके हैं ।

फर्रुखनगर और सोहना ब्लॉक के अभी तक के पॉजिटिव केस को जोड़ दिया जाए तो भी पटौदी ब्लॉक के 384 कोरोना कॉविड 19 पॉजीटिव केस इन दोनों ब्लॉक के मुकाबले अधिक ही हैं । यह आंकड़े अपने आप में बहुत कुछ कहते हुए एक खुला सवाल भी बना दिखाई देने लगा है ? सवाल से अधिक समस्या कहना उचित होगा । पटौदी ब्लॉक में जड़ जमाते जा रहे कोरोना कोविड 19 संक्रमण को काबू करना ही होगा। पटौदी ब्लॉक में कोरोना कोविड-19 की मजबूत बनी चैन को तोड़ना स्वास्थ्य विभाग, स्थानीय प्रशासन के लिए अब चुनौती बना प्रतीत होने लगा है ।

अब पूरे जिला गुरुग्राम की बात की जाए तो शुक्रवार को जिला गुरुग्राम में पॉजिटिव केस के मुकाबले स्वस्थ होने वाले केस का आंकड़ा अथवा संख्या राहत देने वाली है । शुक्रवार को बीते 24 घंटे के दौरान गुरुग्राम में 130 कोविड-19 के संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होने वालों में शामिल हैं । वही 111 पॉजिटिव केस नए दर्ज किए गए हैं । इसी कड़ी में एक और राहत की बात यह रही है कि बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कॉविड नई वजह से किसी की भी जान नहीं गई है । जिला गुरुग्राम में अभी तक 6578 कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव केस की पहचान की जा चुकी है । इनमें से 5507 संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक शुक्रवार को भी जिला गुरुग्राम में कोविड-19 के 968 केस एक्टिव बताए गए हैं ।

और नया पुराने