मुंह पर मास्क, हाथ में तिरंगा लिए घूमे गली-गली बच्चे

बोले मास्क लगाएं और दूरी बना के रखें कोरोना को भगाएं

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 बाल मन तो बाल मन ही होता है । कब क्या बालमन ठान ले, यह बाल मन ही जानता है। बाल मन को पढ़ना संभव ही नहीं है । शायद कोरोना कॉविड 19 को लेकर बंद पड़े स्कूलों के कारण घरों में रहने को मजबूर और कोरोना-कोरोना का शोर सुनकर परेशान हो चुके नन्हे बच्चों ने भी कोरोना कोविड-19 के खिलाफ अब मोर्चा निकालने के लिए ठान लिया।

ठान ही नहीं लिया , बलिक मोर्चा भी निकाला । यह मामला है पटौदी हलके के हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र का । शुक्रवार सायं को दिन ढलने से पहले नन्हे बच्चों शोभित, वरुण ,अनुराग ,जतिन ,ईशान ,सुशांत, तरुण ,लवली , मोहित सहित अन्य बच्चों की टोली की जुबान से जब यह बात गूंजने लगी की मास्क लगाना है, सोशल डिस्टेंस बना कर रखना है और करो ना को भगाना है । बरबस ही लोगों का ध्यान नन्हे बच्चों के जोश और उमंग की तरफ गया ।

बच्चों का जोश करोना के खिलाफ बॉर्डर पर युद्ध के लिए लालायित सैनिक से कम दिखाई नहीं दे रहा था। नन्हे बच्चे हाथों में तिरंगा लिए, तिरंगे के पोस्टर, स्टीकर बनाए हाथों की मुट्ठी भींच तानकर चलते हुए गली-गली संदेश देते दिखाई दिए कि कोरोना से बचने के लिए सभी को मास्क लगाकर रखना होगा , उचित दूरी बनाए रखनी होगी , तभी करो ना को हरा सकेंगे । नन्हे बच्चों का यह छोटा सा प्रयास अपने आप में बहुत बड़ा संदेश दे गया । कि किसी भी बीमारी से बचने के लिए सरकार के द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन तो करना ही होगा । लेकिन हम सभी को हौसला और हिम्मत भी बनाकर रखनी होगी। सभी मिलकर ही किसी संकट अथवा महामारी पर विजय प्राप्त कर सकते हैं ।

Previous Post Next Post