आकाशीय बिजली गिरने को रोकां जाना संभव ही नहीं  

प्रति वर्ष 50 से 100 बिजली गिरने की होती हैं घटनाएं              
                   
फतह सिंह उजाला
पटौदी।
 आकाशीय बिजली का चमकना एक ऐसी प्राकृतिक आपदा है, जिसका दृश्य तो अत्यंत ही मनोरम उत्पन्न होता है । लेकिन इसके प्रभाव बहुत ही दुखदाई एवं चिंताजनक होते हैं। डॉ अनामिका शर्मा प्रभारी, कृषि विज्ञान केंद्र, गुरुग्राम ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने को रोका नहीं जा सकता। परंतु जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगों को सतर्क करके जाने बचाई जा सकती है । प्रति वर्ष 50 से 100 बिजली गिरने की घटनाऐं होती है।

हाल के वर्षों में आकाशीय बिजली को अन्य सभी प्राकृतिक आपदाओं की तुलना में भारत में सबसे अधिक जानलेवा आपदाओं में गिना जाता है। बिजली से भारत में प्रतिवर्ष लगभग 2000 से 2500 लोगों की मौते हो जाती है। डॉ पूजा गुप्ता सोनी, मौसम विशेषज्ञ, कृषि विज्ञान केंद्र, गुरुग्राम ने बताया कि इंडियन इंस्टीट्यूट आफ ट्रॉपिकल मौसम विज्ञान, पुणे पृथ्वी मंत्रालय के तहत संस्था ने देश के विभिन्न हिस्सों में लगभग 48 सेंसर के साथ एक लाइटिंग लोकेशन नेटवर्क स्थापित किया है। यह नेटवर्क बिजली के गडगडाहट और वज्रपथ की गति के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करता है। सटीकता एवं विश्वसनीयता बढ़ाने के लिए अधिक सेंसर के साथ नेटवर्क का निर्माण किया जा रहा है। इस नेटवर्क का उपयोग करते हुए आईआईटीएम ने एक मोबाइल ऐप दामिनी विकसित किया है। यह ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। किसानो को इस एप्प में रजिस्ट्रेशन करना होता है । जिसमे उन्हें अपना नाम तथा लोकेशन कि जानकारी देनी होगी ।
अग्रिम जानकारी प्राप्त करने में मदद
यह ऐप लाइटनिंग हमलों का सटीक स्थान 40 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में वज्रपात के संभावित स्थानों (गरजन) आदि की जानकारी दे सकता है। दामिनी ऐप वास्तव में आकाशीय बिजली के गतिविधि के बारे में अग्रिम जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा । यह ऐप बिजली गिरने से 30-40 मिनट पहले ही आपको सावधान कर देगा। यह ऐप बिजली गिरने की सूचना के साथ ही यह भी बताता है कि किस तरह से सुरक्षा करें और प्राथमिक उपचार करें। खेत में काम करने के दौरान, यात्रा के दौरान, घर के आसपास काम करते समय यदि बिजली गिरने की चेतावनी मिले तो आपको कैसे बचाव करना है, इसकी जानकारी चित्र सहित दी जाती है। यह ऐप खोलने पर आप जिस लोकेशन पर हैं वहां का मैप दिखाने वाला सर्कल आएगा। यह सर्कल 20 किलोमीटर के व्यास में अगले 30-40 मिनट में होने वाली बिजली गिरने की चेतावनी के बारे में सावधान कर देगा। जिस स्थान पर आप मौजूद हैं वहां बिजली गिरने वाली है या नहीं इसकी जानकारी सर्कल के नीचे हिंदी और अंग्रेजी में दी जाएगी।

बिजली से बचाव हेतु कुछ सावधानियाँ
आकाश से गिरने वाली बिजली हर साल सैकड़ों लोगों की जान लेती है लेकिन अगर कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो आकाशीय बिजली से जाने बचाई जा सकती हैं। जैसे यदि आप खेत खलियान में काम कर रहे हो और किसी सुरक्षित स्थान की शरण न ले पायें हो तो जहां हैं वही रहे। हो सके तो पैरों के नीचे सुखी लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख ले ।  दोनों पैरों को आपस में सटा ले, दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर अपने सिर को जमीन के तरफ यथा संभव झूका ले तथा सिर को जमीन से न सटने दें।

बरामदे के समीप, छत पर न जाएं
यदि आप खुले में हो तो शीघ्र ही किसी पक्के मकान में शरण ले और खिड़किया  दरवाजे, बरामदे के समीप तथा छत पर न जाएँ । घर में पानी का नल, फ्रिज, टेलीफोन आदि को न छुएँ । बिजली के उपकरण या तार के साथ संपर्क से बचें व बिजली के उपकरणों को बिजली के संपर्क से हटा दें । बिजली एवं टेलीफोन के खंभों के नीचे कदापि शरण नहीं ले, क्योंकि ये सभी आसमानी बिजली को अपनी ओर आकर्षित करते हैं । बाहर रहने पर धातु से बने कृषि यंत्र-डंडा, बाइक, तार की बाड़, मशीन आदि से दूर रहे।

Previous Post Next Post