पापड़ी नीम पीपल बरगद व अन्य किशन के लगाए पौधे

पौधों के पेड़ बनने तक पालन पोषण का लिया संकल्प

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 मानसून के आरंभ होते ही पौधारोपण अभियान ने भी गति पकड़ ली है । इसी कड़ी में पटौदी क्षेत्र के राजकीय कालेज जाटौली परिसर में बुधवार को हरियाणा एनसीसी आठवीं बटालियन के कैडेट्स के द्वारा पौधारोपण किया गया ।

इस मौके पर मेजबान कालेज के प्रिंसिपल डॉ वीरेंद्र सिंह अंतिल ने एनसीसी कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य के हितार्थ हरियाली बहुत ही महत्वपूर्ण है । उन्होंने कहा कि हम सभी का यह प्रयास होना चाहिए कि अधिक से अधिक पौधे लगाएं और पौधे लगाने के साथ-साथ इनके वृक्ष अथवा पेड़ बनने तक का पालन पोषण करने का संकल्प भी करना चाहिए । उन्होंने कहा पौधे लगाने से महत्वपूर्ण यह बात है कि हम पौधों के पेड़ अथवा वृक्ष बनने तक उनकी देखभाल अवश्य करें । प्रत्येक व्यक्ति को जीवन में पौधे लगाने के साथ-साथ कम से कम 1 पौधे को व्यस्त वृक्ष अथवा पेड़ बनने तक उसका पालन पोषण भी अवश्य करना चाहिए । इस एक छोटे से संकल्प से हम पूरे ब्रह्मांड में पर्यावरण के सुधार में अपना महत्वपूर्ण योगदान कर सकते हैं ।

इसी मौके पर एनसीसी ऑफिसर डॉ सतीश यादव ने कैडेट्स को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि शिक्षण संस्था , कॉलेज परिसर के अलावा विशेष रूप से युवा वर्ग को मानसून के दौरान अपने गांव, शहर, आसपास के खाली स्थान सार्वजनिक पार्क ,स्वर्ग आश्रम इत्यादि क्षेत्रों में अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिए । इसी कड़ी में मानसून के दौरान विभिन्न प्रकार के जो भी फल जैसे कि आम, जामुन, नीम की निंबोली और भी ऐसे फल जिनके की बीज बेकार समझ कर फेंक दिए जाते हैं उन फलों के बीजों को एकत्रित करके यदि आते जाते समय बरसात अथवा मानसून के दौरान सड़क किनारे खाली स्थान पर छोटे छोटे खड्डे खोद कर उन्हें दबा दिया जाए तो वह निश्चित ही अपने आप पौधे के रूप में अंकुरित होकर वृक्ष का रूप भविष्य में अवश्य ले सकेंगे।  इस मौके पर अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ प्रियंका बत्रा, भूगोल  विभाअध्यक्ष पूनम कपूर , भूगोल विभागाध्यक्ष वंदना , राजनीति विभागाध्यक्ष राजकुमार शर्मा, डॉक्टर अजय सिंह व अन्य कालेज स्टाफ सदस्यों के द्वारा भी पौधा रोपण करते हुए पर्यावरण के हितार्थ अधिकाधिक पौधे लगाने का संकल्प लिया गया। 

Previous Post Next Post