पटौदी ब्लॉक में कुल केस का 15 प्रतिशत केस दर्ज

बुधवार को कुल 149 में से 52 केस देहात के रहे

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 कोरोना कॉविड 19 ने अपने कदम और चाल देहात की तरफ तेजी से बढ़ानी आरंभ की हुई है। कोरोना कोविड-19 की देहात में इस प्रकार से आघात निश्चित ही चिंता का विषय बनता जा रहा है। बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक जिला के कुल केस का 35 प्रतिशत केस देहात के इलाकों में दर्ज किए गए हैं । अकेले पटौदी ब्लॉक में ही बुधवार को कुल पॉजिटिव केस में से 15 प्रतिशत पॉजिटिव केस दर्ज हुए हैं ।

कोरोना कोविड-19 के देहात की तरफ तेजी से बढ़ते कदम लगता है, देहात को अपनी जकड़ में लेने के लिए देहात को अब सॉफ्ट कॉर्नर मान चुके है। ंबुधवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक पटौदी ब्लॉक में एक बार फिर से कोरोना कॉविड 19 के 22 नए मामले बीते 24 घंटे के दौरान दर्ज किए गए हैं । पटौदी के साथ लगते फर्रुख नगर ब्लॉक में कुल तीन केस ही पॉजिटिव सामने आए हैं।  इसी प्रकार से देहात कहलाने वाले सोहना ब्लॉक में भी कोरोला कोविड-19 के 17 पॉजिटिव केस में दर्ज हुए हैं । इस प्रकार से बुधवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक गुरुग्राम सिटी से बाहर देहात कहलाने वाले पटौदी , फरुखनगर और सोहना ब्लॉक को मिलाकर कुल 52 केस पॉजिटिव दर्ज हुए हैं।

जब से जिला गुरुग्राम में कोरोना कोविड 19 ने अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई है, तब से लेकर 22 जुलाई बुधवार तक पटोरी ब्लॉक में 526 कोरोना कॉविड 19 के पाजीटिंव केस की पहचान हो चुकी है। वही यह आंकड़ा साथ लगते ब्लॉक फरुखनगर में कुल 162 ही है । अब बात करते हैं सोहना ब्लॉक की, तो वहां अभी तक 386 कोरोना पॉजिटिव केस की पहचान की जा चुकी है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना कॉविड 19 ने एक बार फिर से 2 लोगों की जान ले ली है । इस प्रकार जिला गुरुग्राम में कोरोना से मृतकों का आंकड़ा 118 तक पहुंच गया है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जिला गुरुग्राम में अभी तक 85668 कोरोना कॉविड 19 के सैंपल लिए जा चुके हैं और इनमें से 75790 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है । यह जानकारी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में दी गई है ।

अब बात करते हैं जिला गुरुग्राम की, जिला गुरुग्राम में अभी तक 8127 कोरोना केस दर्ज किए जा चुके हैं। इनमें से 6910 संक्रमित व्यक्ति स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं । वही एक्टिव केस की बात की जाए तो स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुधवार के बुलेटिन में बताया गया है कि अभी भी जिला गुरुग्राम में 1099 को भी के एक्टिव केस मौजूद है । अब सवाल के साथ-साथ चिंता का विषय है , बुधवार के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक देहात में कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव के सामने आने को लेकर बनी हुई है। गुरुग्राम सिटी से बाहर पटौदी ब्लॉक , फरुखनगर ब्लॉक और सोहना ब्लॉक देहात कहलाने वाले इलाके में विभिन्न गांव , गांवों के अलावा नगर पालिका क्षेत्र भी शामिल है । स्वास्थ्य विभाग के द्वारा बीते काफी दिनों से इस बात की जानकारी देने में कंजूसी बरती जा रही है विशेष रूप से देहात के किन-किन गांव , पालिका क्षेत्रों के वार्ड वह अन्य स्थानों पर कोरोना कोविड-19 के पॉजिटिव पीड़ित अथवा केस हैं। यह जानकारी सामने नहीं आने का खामियाजा भी कहीं ना कहीं कथित रूप से आम लोगों को अनजाने में ही भुगतना पड़ रहा है । क्योंकि आम लोगों को यह नहीं मालूम होता कि किस गली, किस वार्ड ,किस मोहल्ले में कोरोना कॉविड 19 का संक्रमित व्यक्ति है और उसे होम क्वारंटाइन किया गया है ।

सूत्रों के मुताबिक ऐसी भी जानकारी अब सामने आने लगी है कि लोगों को इस बात की पुख्ता जानकारी नहीं होती की कोरोना कोविड-19 संक्रमित पीड़ित व्यक्ति के आवास के बाहर जो ओम क्वारंटाइन की समय अवधि का पोस्टर अथवा सूचना लगी होती है । उस पर अक्सर लोगों का ध्यान अब सामान्य तौर पर ही जाता है । यहां तक जानकारी सामने आ रही है कि ऐसे ही गली मोहल्ले में जाने-अनजाने लोग बेखौफ होकर आवागमन करते हैं । वही कथित रूप से कोरोना कॉविड 19 पीड़ित को जिसे की होम क्वारंटाइन के लिए निर्देश देने के साथ सख्ती से पालन करने की हिदायत दी जाती है । कथित सख्ती  अथवा निगरानी नहीं होने का लाभ उठाते हुए ऐसे व्यक्ति अक्सर अपने घरों से बाहर घूमते रहते हैं । जरूरत का सामान खरीदने में भी कोरोना संक्रमित झिझक नहीं करते हैं । वहीं लोगों को यह भी पहचान नहीं होती कि संबंधित व्यक्ति कोरोना कोविड-19 संक्रमित है या फिर नहीं है । यही कारण माना जा रहा है कि सिटी के मुकाबले अब कोरोना कोविड 19 देहात की तरफ तेजी से अपने कदम बढ़ाता दिखाई दे रहा है ।

Previous Post Next Post