गुरूग्राम-पटौदी-रेवाड़ी-नारनौल से इस्माइलाबाद हाईवे का आज शिलान्यास

परियोजना हाईवे तथा एक्सैस कंट्रोल ग्रीन फील्ड परियोजनाओं में शामिल

रेवाड़ी आउटर बाईपास, रेवाड़ी नारनौल राष्ट्रीय राजमार्ग , अटेली व नारनौल बाईपास, महेंद्रगढ़ -चरखी दादरी - चंडीगढ़ ग्रीन हाईवे का भी होगा शिलान्यास


फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम ।
 केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी मंगलवार 14 जुलाई को हजारों करोड़ रूप्ये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास कर प्रदेश को तोहफा देंगे। दक्षिण हरियाणा से जुड़ी करीब 13800 करोड रूप्ये की परियोजना व हरियाणा प्रदेश की करीब 20 हजार करोड़ रूप्ये की परियोजनाओं का शिलान्यास वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रातः 11 बजे करेंगे। इस कार्यक्रम में केन्द्रीय राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार), सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय राव इन्द्रजीत सिंह भी श्री गड़करी के साथ उपस्थित रहेंगे।


गुड़गांव-पटौदी-रेवाड़ी हाईवे का शिलान्यास
केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने इस कार्यक्रम के बारे में बताया कि पिछले कई वर्षों से इन परियोजनाओं को सिरे चढ़ाने के लिए वे प्रयासरत थे। जमीन की बाधाओं को दूर करने के बाद इन परियोजनाओं का मूर्त रूप देने का समय अब आ गया है। उन्होंनेे कहा कि परियोजनाओं के पूरा होने के बाद क्षेत्र के लोगों को यातायात की सुगम और सुरक्षित व्यवस्था मिल सकेगी।  राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि मंगलवार को श्री गड़करी करीब 1524 करोड़ रुपए से बनने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 352 डब्ल्यू के गुड़गांव- पटौदी-रेवाड़ी हिस्से का शिलान्यास भी करेंगे। इसकी लंबाई करीब 46 किलोमीटर की है। इसके अलावा, रेवाड़ी - नारनौल राष्ट्रीय राजमार्ग इसमें अटेली बाईपास व नारनौल बाईपास शामिल है । इस परियोजना पर करीब 2500 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के बाद राजस्थान जाने वाले व नारनौल तथा रेवाड़ी आने वाले लोगों की यात्रा सुगम हो सकेगी।


14 किलोमीटर का रेवाड़ी आउटर बाईपास
केंद्रीय मंत्री राव ने बताया कि पिछले कई वर्षों से रेवाड़ी शहर के अंदर लगने वाले जाम की समस्या को हल करने के लिए वे प्रयासरत थे जिसके लिए रेवाड़ी के आउटर बाईपास परियोजना उन्होंने तैयार करवाई थी। इस परियोजना को सिरे चढ़ाने के लिए भी लंबे समय से कोशिश जारी थी जो अब सिरे चढ़ने जा रही है। करीब 800 करोड़ रुपए की लागत से 14 किलोमीटर का रेवाड़ी आउटर बाईपास का निर्माण किया जाएगा। यह बाईपास दिल्ली- जयपुर नेशनल हाईवे के नजदीक रेवाड़ी-झज्जर राष्ट्रीय राजमार्ग से चढ़कर नारनौल रोड़ पर उतरेगा।  

9000 करोड का एक्सैस कंट्रोल ग्रीन फील्ड हाईवे
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि महेंद्रगढ़ से चरखी दादरी-भिवानी -रोहतक-सोनीपत व कुरुक्षेत्र होते हुए चंडीगढ़ को जोड़ने वाले एक्सैस कंट्रोल ग्रीन फील्ड हाईवे का शिलान्यास भी गडकरी 14 जुलाई को करेंगे। इस हाइवे के निर्माण में करीब 9000 करोड रुपए की लागत आएगी। सिक्स लेन के बनने वाले ग्रीन फील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण 8 पैकेज में होगा और उसके निर्माण के बाद रेवाड़ी -महेंद्रगढ़ -चरखी दादरी -भिवानी आदि क्षेत्र के लोगों का सीधा जुड़ाव चंडीगढ़ से इस राष्ट्रीय राजमार्ग के जरिए हो जाएगा।  राव ने बताया कि 14 जुलाई को ही गड़करी इन परियोजनाओं का शिलान्यास कर क्षेत्र के लोगों को समर्पित करेंगे। राव ने कहा कि इन परियोजनाओं को मंजूरी देने के लिए वे केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री  नितिन गड़करी के आभारी हैं। इन परियोजनाओं के निर्माण के बाद हरियाणा प्रदेश के लोगों का यातायात सुगम एवं सुरक्षित हो सकेगा।

और नया पुराने