पटौदी में कोरोना का कोहराम

गुरुग्राम सिटी के बाद पटौदी बन रहा हॉट स्पॉट

बीते तीन दिनों में तीन दर्जन पॉजिटिव मामले

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 गुरुग्राम सिटी के बाद कोरोना कोविड-19 के लिए पटौदी ब्लॉक सॉफ्ट कॉर्नर बन चुका है । संडे को पटौदी ब्लॉक में कोरोना कोविड-19 ने के डेढ़ दर्जन मामले सामने आए हैं । संडे को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक पटौदी ब्लॉक में रिकॉर्ड तोड़ अट्ठारह कोविड-19 के पॉजिटिव केस की पुष्टि की गई है ।

इससे पहले पटौदी ब्लॉक में ही क्रमशः 12 और 6 केस बीते 2 दिनों के दौरान और संडे को मिलाकर कुल तीन दर्जन कोविड-19 के पॉजिटिव मामले पटौदी ब्लॉक में सामने आ चुके हैं । जो कि निश्चित ही चिंता का विषय लोगों के बीच बना हुआ दिखाई देने लगा है । गुरुग्राम सिटी के बाहर के इलाकों की बात की जाए तो यह कहने में कोई गुरेज नहीं है कि पटौदी ब्लॉक कोविड-19 के मामले में हॉटस्पॉट बना हुआ है।  संडे को जिला में स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक 120 पॉजिटिव केस बताए गए हैं । इन पॉजिटिव केस में से 7 प्रतिशत पॉजिटिव केस अकेले पटौदी ब्लॉक के हैं । यह आंकड़ा निश्चित ही स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ स्थानीय प्रशासन के लिए भी चिंता और चुनौती का विषय है। दो दिन पहले ही पटौदी हलके के हेलीमंडी पालिका क्षेत्र के जाटोली में भी एक ही परिवार के 3 पाॅजिटिव केस सामने आ चुके हैं ।

बीते कुछ दिनों से हेलीमंडी पालिका क्षेत्र में भी कोविड-19 पॉजिटिव के मामले सामने आने लगे हैं । शनिवार को पटौदी ब्लॉक में 6 पाॅजिटिव केस बताए गए थे, वही शुक्रवार को पटौदी ब्लॉक में पॉजिटिव केस का आंकड़ा एक दर्जन स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन में बताया गया । पटौदी ब्लॉक के अलावा फरुखनगर और सोहना ब्लॉक में उस औसत और गिनती में पॉजिटिव के सामने नहीं आ रहे जो संख्या बीते 1 माह से पटौदी ब्लॉक में पॉजिटिव केस की सामने आ रही है । इसी मामले में कौन से केस किस इलाके के हैं , यह जानकारी मांगने पर भी स्वास्थ्य विभाग के द्वारा छिपाई जा रही है । स्वास्थ्य विभाग का अपना आकलन और विचार हो सकते हैं , वही लोगों का यह मानना है कि जिस भी इलाके से पॉजिटिव केस सामने आए उसकी जानकारी मिल जाए तो कम से कम उस इलाके में अथवा गली मोहल्ले में लोग अपने आप को आने जाने से रोक सकते हैं । जिसका परिणाम यह होगा कि जाने-अनजाने में लोग ऐसे क्षेत्र में ना पहुंचे जहां पर की पॉजिटिव केस हैं अथवा पॉजिटिव पीड़ितों को होम क्वारंटाइन किया गया हो । पटौदी ब्लाक में अभी तक कोविड 19 पाॅजिटिव का आंकड़ा 302 तक पहंुच चुका है, कितने केस संडे तक एक्टिव हैं, इसकी जानकारी नहीं मिल सकी। जब कि जून माह के अंतिम दिन स्थानीय स्वास्थ्य विभाग के दावे के मुताबिक एक कोविड 19 केस एक्टिव बताया गया।

अब बात करते हैं जिला की,  जिला में संडे को स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक 120 पॉजिटिव केस बताए गए हैं । वहीं बीते 24 घंटे में एक व्यक्ति की मौत होने के साथ ही गुरुग्राम में कोविड-19 के कारण मौत का आंकड़ा एक सौ पहुंच गया है । सबसे बड़ी राहत की बात संडे को यह रही है कि 332 कोविड-19 के संक्रमित पीड़ित स्वस्थ होने वालों में शामिल हैं । गुरुग्राम में अभी तक 5949 कोविड-19 पॉजिटिव के केस दर्ज हो चुके हैं । इनमें से 4828 स्वस्थ होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं । जहां तक एक्टिव केस की बात है तो स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक संडे को यह आंकड़ा 1020 बताया गया है ।

और नया पुराने