मनीषबलवान सिंह जांगड़ा, हिसार
देशभर में बढ़ते कोरोना के मामलों की वजह से भारतीय रेलवे ने एहतियात बरतते हुए 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच की सभी रेगुलर ट्रेनों की बुंकिंग रद्द करने का फ़ैसला लिया है। जिन यात्रियों ने 1 जुलाई से 12 अगस्त के बीच टिकट बुक की थी रेलवे बोर्ड ने उनको 100 फ़ीसदी रिफंड देने की घोषणा की है। 



स्पेशल ट्रेन चलती रहेंगी।

रेलवे बोर्ड के अनुसार स्पेशल ट्रैन चलती रहेंगी जिनकी घोषणा मई व जून में कई गईं थी। जून की शुरुआत में रेलवे ने ट्रेनों की संख्या 15( अप-डाउन करने वाली 30 ट्रेन) से बढ़ाकर 200 करने का फैसला लिया था। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि जरूरी कार्यों में लगे कर्मियों की आवाजाही के लिए चलने वाली स्पेशल ट्रेन चलती रहेंगी।

रूल रेगुलेशन को मानना होगा।

हालांकि रेलवे बोर्ड ने पहले से चल रही 230 ट्रेनों की सेवाओं को जारी रखा है। इसके साथ रेलवे ने यात्रियों को यात्रा करने व स्टेशन पर आने को लेकर दिशा निर्देश दिए थे उन्हें जारी रखा है। रेलवे के अनुसार जिन यात्रियों की टिकट बुक हुई है उन्हें स्टेशन पर 90 मिनट से पहले स्टेशन पहुंचने की सलाह दी थी। जिन यात्रियों की टिकट कन्फर्म है उन्हें ही स्टेशन पर आने दिया जाएगा। गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा जिनमें कोई भी लक्षण नही मिलते हैं उन्हें ही यात्रा करने दिया जाएगा।

सभी यात्रियों को सोशल डिस्टनसिंग का पालन करना होगा। यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना होगा व हैंड सैनिटाइजर का लगातार उपयोग करना होगा ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। इसके साथ ही सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना होगा।
और नया पुराने