शिवचरण/पटौदी !  हमेशा लोगो के बीच रहने की अपनी खूबी की वजह से पहचान रखने वाले गुरुग्राम के वार्ड नंबर 8 के जिला पार्षद यशपाल फरीदपुर गांव महचाना में लोगो से जनसंवाद बनाने पहुंचे। इस मौके पर एकत्रित ग्रामीणों ने अपनी व्यथाएं जिला पार्षद के समक्ष रखी।अधिकतर व्यक्तिगत समस्याएं परिवार पहचान पत्र से संबंधित थी।जनसमस्या शिविर में पहुंचे ग्रामीण  धर्मवीर अपने बीपीएल कार्ड से नाम कटने की व्यथा पार्षद के समक्ष रखते हुए आंखों में आंसु ले आए। पार्षद यशपाल ने उनकी पूरी समस्या को बेहतर तरीके से समझा और सांत्वना देते हुए अपने स्तर पर पूर्ण प्रयास करा के इसको ठीक करवाने का आश्वासन दिया।
ऐसे ही अनेक महिलाओं,बुजुर्गो व अन्य ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं रखी जिन्हे पार्षद ने एक एक करके सुना और परिवार पहचान पत्र की वजह से आई समस्या के समाधान के लिए CSC के माध्यम से ठीक करने का तरीका बताया। व सबकी शिकायत लिखित तौर पर ली ओर उन्हे ठीक करने हेतु उचित कदम लेने का एक्शन लिया।
सरकार की तरफ से गरीब परिवारों को मिलने वाली कई स्कीम जैसे प्रधानमंत्री आवास योजना, बीपीएल परिवार की बिटिया के कन्यादान योजना के बारे में सभी ग्रामवासियों को बताया।
महचाना के समस्त ग्रामवासियों ने परिवहन साधनों को न होने की वजह से आ रही समस्याओं के बारे में जिला पार्षद को अवगत कराया। और फर्रूखनगर-मुसेदपुर-महचाना-पटौदी मार्ग पर जीएमडीए की गुरुगमन बस सेवाओं के विस्तार की मांग रखी। ग्राम पंचायत महचाना ने बस की समस्या को दुरुस्त कराने सहित अन्य मांग के लिए यशपाल फरीदपुर को ज्ञापन सौंपा।
शिविर में आए चिम्मन लाल के चहरे पर अत्यंत खुशी थी उन्होंने बिना किसी सिफारिश के बने बीपीएल कार्ड के लिए सरकार का धन्यवाद किया। इस मौके पर प्रदीप सरपंच महचाना, नवली सरपंच महचाना,जयनारायण, पम्मी प्रधान,राहुल महचाना, ब्रह्म प्रकाश,अजयपाल, कृष्ण मेंबर, रंजीत,मुकेश,मनीष,विक्की,जगबीर, कंवरपाल, भीम इत्यादि मौजूद रहे।
जनसंवाद कार्यक्रम के बाद यशपाल पार्षद ने गांव महचाना की पंचायत की मुहिम डिजिटल महचाना के अंतर्गत गांव में सीएससी सेंटर का उद्घाटन किया।
Previous Post Next Post