दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए योगेश चौधरी का हुआ चयन

26 जनवरी को कृतव्य पथ पर रक्षा मंत्रालय के डीआरडीओ की झांकी का करेंगे नेतृत्व

शिवचरण/गुरुग्राम। हर साल, 26 जनवरी को भारत में गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। 26 जनवरी की तिथि भारत के लिए बेहद खास है और पूरे देश को इस दिन का इंतजार रहता है। इस दिन भारत का संविधान लागू हुआ और देश एक गणतंत्र बन गया। 26 जनवरी को पूरे देश में उत्सव और देशभक्ति के उत्साह के साथ मनाया जाता है।

वहीं, दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर कृतव्य पथ पर होने वाली परेड व झाँकिया कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण होती है जहा देश अपनी सैन्य शक्तियों का प्रदृशन करता है। गणतंत्र दिवस की झाँकिया को देखने के लिए देशभर और विदेश से भी लोग आते हैं। वहीं, हरियाणा प्रदेश के पटौदी क्षेत्र के मिलकपुर गाँव के बेटे योगेश चौधरी का दिल्ली में होने वाली गणतंत्र दिवस समारोह में रक्षा मंत्रालय की और से चयन हुआ। 26 जनवरी को कृतव्य पथ पर रक्षा मंत्रालय के डीआरडीओ की झांकी का करेंगे नेतृत्व। आपको बता दें इस वर्ष रक्षा मंत्रालय अपनी सैन्य शक्तियों में कुछ नए उपकरण शामिल करने जा रही हैं जो आने वाले समय में देश के लिए मील का पत्थर साबित होंगे उसी थीम को लेकर रक्षा मंत्रालय की झांकी इस दिन कर्तव्य पथ पर आकर्षण का मुख्य केंद्र रहने वाली हैं इसमें योगेश चौधरी रक्षा मंत्रालय के एक वैज्ञानिक के किरदार में नजर आएंगे। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए योगेश के चयन से जिले भर में खुशी का माहौल है।

बता दें कि योगेश चौधरी आईजीयु रेवाडी विधि विभाग के प्रथम वर्ष के छात्र है और साथ ही एनएसएस कैडेट भी है। वह मूल रूप से गुरुग्राम जिले के मिलकपुर गांव के रहने वाले है। योगेश का चयन वंदे भारत उत्सव कार्यक्रम से हुआ, जिसमें पूरे भारतवर्ष से 2000 कलाकारों ने हिस्सा लिया था। इसमें से 500 कलाकारों का भिन्न भिन्न मंत्रालयों की झाँकियों के लिए चयन किया गया।

वहीं, योगेश की उपलब्धि से उसके पिता जीतराम भी काफी खुश हैं। इंदिरा गांधी विश्विधालय के कुलपति प्रो.जेपी यादव ने छात्र योगेश को बधाई प्रेषित की और कहा इस कार्यक्रम मे हिस्सा लेना विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाना है। कुलसचिव प्रो.प्रमोद यादव ने बताया की राष्ट्रीय गणतंत्र दिवस नई दिल्ली के लिए रक्षा मंत्रालय की ओर से छात्र चयन होना हम सब के लिए गर्व का विषय है।राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समनव्यक डॉ करणसिंह ने बताया पिछले वर्ष योगेश एनएसएस टुकड़ी से राजपथ पर परेड भी कर चुके हैं और इस वर्ष भी उनका चयन होना अपने आप मे यह पूरे विश्वविद्यालय सहित हरियाणा राज्य के लिए गौरवशाली क्षण है।
Previous Post Next Post