नई दिल्ली ब्युरो। 
Presidential election Result: राष्ट्रपति चुनाव के लिए 18 जुलाई को वोटिंग हुई थी. नए राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को खत्म हो रहा है. 18 जुलाई को हुई वोटिंग में संसद में बने बूथों में 728 वोट डाले गए. इनमें से 719 सांसद थे, जबकि 9 विधायकों को भी संसद भवन में वोटिंग की अनुमति मिली थी.

12 राज्यों में 100 फीसदी मतदान हुआ 
चुनाव आयोग ने बताया कि छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, केरल, कर्नाटक, एमपी, मणिपुर, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी में राष्ट्रपति चुनाव के लिए 100 फीसदी वोटिंग हुई. राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग संपन्न होने के बाद राज्य सभा के महासचिव पीसी मोदी ने बताया था कि संसद भवन में कुल मतदान 99.18% हुआ
  
13 सांसद-विधायक नहीं डाल पाए थे वोट 
18 जुलाई को हुई वोटिंग में संसद में बने बूथों में 728 वोट डाले गए. इनमें से 719 सांसद थे, जबकि 9 विधायकों को भी संसद भवन में वोटिंग की अनुमति मिली थी. संसद में कुल तय वोटों में से 98.91% वोटिंग हुई. 

सांसद: अतुल सिंह (जेल में), संजय धोतरे (ICU में), सनी देओल (ऑपरेशन के लिए विदेश में), गजानन कीर्तिकार, हेमंत गोडसे, फजलुर रहमान, सादिक मोहम्मद, इम्तियाज जलील वोट नहीं डाल पाए. विधायक: हरियाणा से जेजेपी MLA नैना सिंह चौटाला (विदेश में हैं), राजकुमार राउत (भारतीय ट्राइबल पार्टी, राजस्थान), भंवर लाल शर्मा (कांग्रेस, राजस्थान), सत्येंद्र जैन (AAP, दिल्ली, जेल में बंद), हाजी युनूस (AAP, दिल्ली) 

द्रौपदी मुर्मू के पैतृक गांव में जश्न की तैयारी
चर्चा है कि मुर्मू के पक्ष में काफी वोट पड़े हैं. अगर काउंटिंग में यह दावा सही निकला तो वह देश की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति होंगी. उधर, द्रौपदी मुर्मू के पैतृक स्थान ओडिशा के रायरंगपुर में तो जश्न की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. नतीजे आने के बाद मिठाइयां बांटी जाएंगी. रायरंगपुर में लड्डू बनने शुरू हो गए हैं. इतना ही नहीं जीत के बाद विजय जुलूस भी निकालने की तैयारियां की गई हैं. स्थानीय बीजेपी नेता तपन महांता ने बताया कि 20000 लड्डू बनाए जा रहे हैं. 100 बैनर भी बनाए गए हैं. 

 


और नया पुराने