बीते 65 वर्षों से हेलीमंडी में अद्भुत आयुर्वेदिक फार्मेसी द्वारा कैंप आयोजित

दमा -श्वास रोगियों के लिए औषधीय खीर बेहद उपयोगी साबित हो रही

शिवचरण ( शिवा )
पटौदी । प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी 19 अक्टूबर मंगलवार को शरद पूर्णिमा मध्य रात्रि को पटौदी विधानसभा क्षेत्र के हेलीमंडी में श्वास- दमा के रोगियों के उपचार के लिए निशुल्क औषधीय खीर का वितरण किया जाएगा । यह जानकारी अद्भुत आयुर्वेदिक फार्मेसी के प्रबंध निदेशक डॉ दयानंद रूस्तगी के द्वारा दी गई है । उन्होंने बताया बीते करीब 65 वर्षों से हेली मंडी में उनके परिवार और आयुर्वेदिक फार्मेसी के सहयोग से स्वास्थ दमा रोगियों के स्थाई उपचार के लिए औषधीय खीर का वितरण किया जा रहा है।

इस बार भी मंगलवार 19 अक्टूबर शरद पूर्णिमा की मध्य रात्रि को हर आयु वर्ग के ऐसे रोगी बच्चों महिलाओं बुजुर्गों पुरुषों को औषधीय खीर निशुल्क वितरित की जाएगी जिन्हें कि श्वास अथवा दमा का रोग की शिकायत बनी हुई है । उन्होंने बताया विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या में श्वास दमा के पीड़ित प्रति वर्ष हेली मंडी में उनके द्वारा औषधीय खीर का सेवन करने के लिए पहुंचते हैं । बीते वर्ष कोरोना कॉल देखते हुए भी श्वास और दमा के पीड़ित और गंभीर रोगियों को स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कराने के लिए शरद पूर्णिमा की मध्य रात्रि को औषधीय खीर का वितरण किया गया था ।

उन्होंने बताया जो भी श्वास अथवा दमा के पीड़ित अथवा रोगी औषधीय खीर अपने स्वास्थ्य लाभ के लिए खाने के इच्छुक हैं , वह सभी अपना रजिस्ट्रेशन 17 अक्टूबर तक अवश्य करवा दें । यह रजिस्ट्रेशन हेली मंडी स्थित आयुर्वेदिक फार्मेसी के कार्यालय पर ही करवाना होगा । सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जिस दिन शरद पूर्णिमा की मध्य रात्रि को श्वास अथवा दमा के रोगी अथवा पीड़ित को  खीर का सेवन करना होगा, उस व्यक्ति के लिए उपवास रखना अनिवार्य है। इसके साथ ही कोरोना को ध्यान में रखते हुए कोरोना गाइडइन का पालन करना सभी के लिए अनिवार्य होगा। 19 अक्टूबर शरद पूर्णिमा मध्य रात्रि को औषधीय खीर का वितरण हेली मंडी में स्थित केनरा बैंक के बराबर में आयुर्वेदिक फार्मेसी परिसर में ही किया जाएगा।

Previous Post Next Post