गुरूग्राम के पॉलीक्लीनिक सेक्टर 31 में मैमोग्राफी की सुविधा हुई शुरू

ब्रेस्ट कैंसर लक्षणों का प्रथम चरण में पता लगाने में सहायक मैमोग्राफी’

शिवचरण ( शिवा )
गुरुग्राम । 
जिला के ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित मरीजों को मैमोग्राफी के लिए बड़े बड़े अस्पतालो में जाकर मोटी फीस देने की आवश्यकता नही है। स्वास्थ्य विभाग गुरुग्राम ने इस दिशा में नई पहल करते हुए ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित मरीजों के लिए सेक्टर 31 स्थित पॉलीक्लीनिक में मैमोग्राफी जांच की सुविधा शुरू की है।

जिला सिविल सर्जन डॉ वीरेंद्र यादव ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जिला गुरुग्राम के ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित मरीजों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने पॉलीक्लिनिक सेक्टर 31 में मैमोग्राफी सुविधा की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि मानव शरीर में अधिकतर ऐसी बीमारिया घर कर लेती है जो जानलेवा साबित होती है। लेकिन ऐसी बीमारियों का यदि शुरुआती स्तर पर ही पता लग जाये तो उसका इलाज संभव है। साथ ही उस बीमारी से ग्रस्त पीड़ित मरीज की जान भी बचाई जा सकती है।
डॉ यादव ने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर का आरंभिक अवस्था में ही पता लगाने के लिए डिजिटल मैमोग्राफी एक अत्याधुनिक मशीन है। सेक्टर 31 पॉलीक्लीनिक में शुरू की गई यह सुविधा महिला रोगियों में ब्रेस्ट कैंसर के मामलों का बेहतर उपचार करने में सहायक होगी।

’नियमित ओपीडी में जांच,रिपोर्ट शनिवार को
उप सिविल सर्जन डॉ ईशा नारंग ने पॉलीक्लीनिक में मिलने वाली इस जांच सुविधा की जानकारी देते हुए बताया कि ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाएं प्रतिदिन संचालित की जा रही ओपीडी टाइमिंग में अपनी मैमोग्राफी जांच करा सकती है। जिसकी रिपोर्ट उनको शनिवार को प्रदान की जाएगी।

रोडवेज बस में मुफ्त सफर की सुविधा
डॉ ईशा ने बताया कि यदि किसी महिला में ब्रेस्ट कैंसर से संबंधित लक्षणों की पहचान होती है व उसको इलाज के लिए अन्य अस्पताल में जाना है, तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे मरीजों व उनके साथ एक सहायक को जिला गुरुग्राम से 150 किलोमीटर तक की दूरी के लिए हरियाणा रोडवेज की बसों में निःशुल्क सफर की सुविधा भी उपलब्ध करवायी जा रही है। इस सुविधा का लाभ लेने के इच्छुक मरीज शुक्रवार के दिन जिला सिविल सर्जन कार्यालय सेक्टर 39 में संपर्क कर सकते हैं।

Previous Post Next Post