पटौदी एसडीएम ऑफिस में ली विभिन्न अधिकारियों की क्लास

अधिकारियों को दो टूक समस्याओं के समाधान कों बनाए समन्वय


शिवचरण ( शिवा )
पटौदी । 
  मानसून की पहली बरसात और बरसात के जलभराव के बाद सामने आई विभागीय लापरवाही सहित गंभीर समस्याओं के साथ ही आम जनमानस को हुई परेशानी की शिकायतों ने भी पटौदी के एमएलए को संांसत में डाल दिया ।ं इसके बाद पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने पूरे एक्शन मोड पर टॉप गियर के साथ आॅन चेयर पटौदी के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की जमकर क्लास ली।

विभिन्न समस्याओं सहित समाधान के संदर्भ में एक अहम बैठक पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार के  कार्यालय में बुलाई गई । इस बैठक में भी बिजली निगम हेली मंडी के एसडीओ शामिल ही नहीं हुए। एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों से दो टूक कहा कि जनता की समस्याओं और उनकी परेशानियों को एक दूसरे विभाग पर थोेपने या डालने के बजाय समस्याओं के समाधान के लिए आपस में समन्वय बनाए जाने की जरूरत है । यदि किसी विभाग के अधिकारी के पास कोई ऐसी भी शिकायत आ जाती है जो उनके विभाग से संबंधित नहीं है तो इस प्रकार की शिकायत को संबंधित विभाग के अधिकारी के पास पहुंचाने की तरफ ध्यान देने की जरूरत है । इससे विभाग और अधिकारियों में तालमेल बनेगा वही शिकायतकर्ता को अनावश्यक रूप से यहां से वहां चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

इस बैठक मैं मुख्य रूप से पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार , पटौदी बिजली निगम के एसडीओ गौरव, जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के एसडीई वली मोहम्मद, पालिका के अधिकारी, पीडब्लयूडी सहित और भी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे । एमएलए एडवोकेट जरावता ने हाल ही में हुई जबरदस्त बरसात के बाद अचानक से उत्पन्न हुई विभिन्न प्रकार की समस्याओं के विषय में भी संबंधित अधिकारियों से फीडबैक लिया साथ ही यह भी जानने का प्रयास किया कि विभाग के पास किस प्रकार के संसाधनों की कमी अथवा अभाव बना हुआ है ।  जिससे कि भविष्य में आपात स्थिति से निपटने के लिए किसी भी प्रकार की परेशानी का अधिक समय तक सामना नहीं करना पड़े ।

बैठक में एमएलए एडवोकेट जरावता ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को इस बात के साफ साफ निर्देश दिए कि आपस में तालमेल बनाकर एक इस प्रकार सेंट्रल स्टोर बनाया जाए , जहां पर बरसात के दौरान जलभराव को देखते हुए पंप सेट , पेयजल आपूर्ति के लिए विभिन्न ट्यूबलो से पानी की आपूर्ति के लिए मोटर, बिजली के ट्रांसफार्मर व अन्य सामान को एक ही स्थान पर रखा जा सके । इसका फायदा यह होगा कि किसी भी विभाग को अथवा अधिकारियों को या फिर कर्मचारियों को इधर उधर दौड़ने की बजाए एक ही सेंट्रल स्टोर से जरूरत का सामान बिना किसी देरी के उपलब्ध हो सकेगा ं एक लंबे समय और अंतराल के बाद में पटौदी के विभिन्न विभागों के अधिकारियों की इस बैठक के बाद में क्षेत्र की जनता खासतौर से देहात के लोगों को उम्मीद बनी है कि आने वाले समय में विभिन्न प्रकार की समस्याओं के लिए या फिर अपनी परेशानियों के समाधान के लिए अधिक लंबे समय तक परेशान नहीं होना पड़ेगा।

एमएलए सत्यप्रकाश ने कहा की यदि किसी भी प्रकार की कोई भी बड़ी अड़चन अथवा ऐसी समस्या जो स्थानीय विभाग और अधिकारियों के काबू से बाहर महसूस की जाती है तो ऐसे में संबंधित विभाग के अधिकारी उनको इस प्रकार की समस्याओं के विषय में सीधे जानकारी दें । जिससे कि वरिष्ठ अधिकारियों सहित शासन प्रशासन के आला अधिकारियों से बातचीत करके कम से कम समय में जनहित को ध्यान में रखते हुए समस्याओं का भी समाधान करवाया जा सके।

Previous Post Next Post