आठ माह में बनाए जाएंगे विभिन्न गांवों के बीच 25 सड़क मार्ग

25 अगस्त तक सड़क निर्माण के खुलेंगे टेंडर 31 मार्च डेडलाइन

शिवचरण ( शिवा )
पटौदी । 
पटौदी देहात के क्षेत्र में आने वाले समय के दौरान गांवों के बीच आपस को जोड़ने वाला रोड नेटवर्क सुगम और बेहद मजबूत भी होगा।  विभिन्न गांवों के बीच में 31 मार्च 2022 तक अलग-अलग 2 दर्जन से अधिक संपर्क और सड़क मार्ग बनाने का टारगेट रखा गया है । यह जानकारी पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के द्वारा पंचायती राज की सीईओ अनु शाोकंद व पीडब्ल्यूडी विभाग अन्य अधिकारियों के साथ बैठक के उपरांत दी गई । उन्होंने बताया की खेत खलियान तक जाने वाले 5 करम से कम वाले भी सड़क मार्ग बनाए जाएंगे , जिससे कि किसान वर्ग और किसान परिवारों को अपने-अपने खेत खलिहान तक आवागमन में किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े । बनाए जाने वाले सभी सड़क मार्ग के टेंडर की प्रक्रिया को 25 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा और इसके बाद वर्क आर्डर के साथ ही सड़क निर्माण का कार्य 31 मार्च 2022 की डेडलाइन के साथ आरंभ हो जाएगा । उन्होंने बताया कि पीडब्ल्यूडी विभाग के माध्यम से भी मालाखेड़ा , नानू कला, खोड, जसात , रोहड़ाई सड़क मार्ग को एमडीआर घोषित करवा कर इसकी चैड़ाई 10 मीटर करने की सिफारिश के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को पत्र लिखा गया है ।पूरी उम्मीद है कि सीएम खट्टर जनहित को ध्यान में रखते हुए इस एमडीआर सड़क मार्ग की मंजूरी प्रदान करेंगे।

एमएलए एडवोेकेट सत्य प्रकाश जरावता के अनुसार हरियाणा कृषि विषणन बोर्ड की विभिन्न सड़को ंके लिए 3 करोड़ 53 लाख 61 हजार के 12  सडत्रक मार्ग के टेंडर लगाए गए हैं । 25 अगस्त तक टेंडर खुलेंगे और 31 मार्च 2022तक ये सभी कार्य पूरे किए जाने हैं। जिसमें,.लांगड़ा से चांदला,.रामपुरा से हेली मंडी, बृजपुरा से रहनवा, जमालपुर से घोषगड़, राजपुरा से कारोला, .सिवाड़ी से मुशेदपुर, .मिलकपुर से रणसीका, मेहचाणा से फरीदपुर, ततारपुर से ढाणी चित्रसेन, .मेहचाणा से खंडेवला, .लोकरी से लोहचबका औैर .शेखुपुर माजरी से गुगाना तक के करीब  एक दर्जन सड़क मार्ग  शामिल है। इन सभी के टेंडर लगा दिए गए हैं । 1 महीने में टेंडर की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और 31 मार्च तक इन सभी सड़़को का काम पूरा हो जाएगा। जिन पर लगभग 3 करोड़ 53 लाख 61 हजार रुपए की राशि की लागत आएगी।

जरावता ने सीईओ पंचायती राज अनु शोकंद एवं पंचायती विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में 15 गांव को जोड़ने वाले रास्तों के बनाने के निर्देश दिए। ऊंचा माजरा, नरहेड़ा, बुडका, नानूकला तथा मंदपुरा के जोहड़ के गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। तथा 7 हॉर्स पावर से लेकर 10 हॉर्स पावर तक की कुछ मोटरे एवं नाली सफाई के लिए जेटकिंग मशीन जिला परिषद में रखने का प्रस्ताव दिया है।

एमएलए एडवोकेट जरावता ने बताया कि पीडब्ल्यूडी विभाग से .हेली मंडी से  महचाणा मुसेदपुर डूमा याकूपुर  , हेली मंडी से फरुखनगर वाया खंडेवला, .पचगांव से फरुखनगर वाया जमालपुर, .मालपुरा से लोकरा के बीच सड़क का निर्माण ककराया जाएगा। इसके अलावा  मालाहेड़ा, नानूकलां, खोड, जेसात, रोहडाई के रोड़ों को एमडीआर घोषित कर इनको 10 मीटर चैड़ा करने की सिफारिश सीएम  व डिप्टी सीएम को पत्र लिखकर की है। एक करोड़ 60 लाख की राशि से 8 खेत खलियानो के पांच करम से कम के नए रास्ते बनाए जा रहे हैं , जिनके टेंडर लगा दिए गए हैं। इनमें क्रमशः .ततारपुर से मोकलवास, लौकरी से राजपुरा, रामपुर गऊशाला से हेली मंडी, सिधरावली से छोटा भोड़ा, .लोहचाबका से ढाकिया, .हैड़ा हैड़ी से पटौदी वाया गऊशाला, खानपुर से मुमताजपुर, .भोड़ाकलां से चैनपुरा, .भोडाकलां चैनपुरा से शंकर की ढाणी के रास्ते भी मार्च से पहले बनकर तैयार हो जाएंगे ।

Previous Post Next Post