हाई वोल्टेज बिजली करंट से हुई थी दो मजदूर महिलाओं की मौत

दिल दहला देने वाली घटना गांव बोेडह़ाकला के धामा पट्टी इलाके की

मकान मालिक पर आरोप सुरक्षा के नहीं किए गए थे पुख्ता प्रबंध

शिवचरण ( शिवा )
पटौदी।
 एक दिन पहलेे गुरूवार सबसे  बड़े गांव बोहड़ाकला की धामा पट्टी में मकान पर चिनाई का काम करते हुए हाई वोल्टेज बिजली तारों की चपेट में आने के कारण दो महिलाओं की दर्दनाक मौत के मामले में मकान मालिक के खिलाफ बिलासपुर थाना में शिकायत दर्ज कराई गई है । समाचार लिखे जाने तक संबंधित थाना के द्वारा इस हादसे में आरोपी ठहराए गए अशोक कुमार के खिलाफ मुकदमा दर्ज होने की पुष्टि नहीं की जा सकी ।
पुलिस में दी गई शिकायत के मुताबिक मध्य प्रदेश के रहने वाले भरत के द्वारा दोेनो मजदूर महिलाओं की मौत के लिए सीधे-सीधे मकान मालिक अशोक कुमार को जिम्मेदार ठहराया गया है। बिलासपुर थाना से उपलब्ध जानकारी के मुताबिक प्रवासी मजदूर जोकि मकान बनाने अथवा चिनाई का काम करता है, भरत के द्वारा दी गई शिकायत में बताया गया है कि वह अपने जानकार सुनील के साथ ही बोहड़ाकला में किराए पर रहता है । अशोक कुमार धामा पट्टी निवासी के द्वारा इनसे संपर्क करके कहा गया कि उसके मकान की दीवार का प्लास्टर सहित चिनाई का भी काम करना है । इस काम के लिए संध्या पत्नी भरत और संध्या पत्नी सुनील चारों पति पत्नी अशोक के द्वारा बताए गए काम को करने के लिए मकान पर पहुंच गए ।
पुलिस में दी गई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि जहां पर दीवार की चिनाई सहित पलस्तर इत्यादि करना था , वहां पास में ही हाई वोल्टेज बिजली के तार भी हैं । इन हाई वोल्टेज बिजली के तारों से सुरक्षा अथवा बचाव के लिए किसी भी प्रकार के ठोस इंतजाम अथवा प्रबंध नहीं किए गए। जिसके कारण काम के दौरान बेलदारी कर रही संध्या हाई वोल्टेज बिजली के तारों की चपेट में आ गई , संध्या को बुरी तरह से तड़पते हुए देखकर संध्या पत्नी सुनील के द्वारा जब उसे बचाने का प्रयास किया गया तो वह भी बिजली के करंट की चपेट में आ गई , मौके पर ही दोनों की मौत हो गई । मौके पर  हाई वोल्टेज बिजली के करंट के कारण दोनों महिलाएं बुरी तरह से झुलस गई और संभवत बिजली के करंट के द्वारा जोर से फेंकने के कारण सिर इत्यादि भी फट गया, जिससे बहुत मात्रा में खून भी मौके पर फैला हुआ देखा गया । इस पूरे घटनाक्रम में कथित रूप से यह बात भी सामने आई है कि अशोक कुमार के यहां काम कर रहे प्रवासी पति-पत्नी मजदूरों के रिश्ते नातेदार भी बोहड़ाकला  में पहुंचे और कथित रूप से इस पूरे मामले को कानूनी पचड़े से बाहर सुलझा ने के भी प्रयास किए गए । लेकिन हादसा बेहद खतरनाक और दो मौत का होने के कारण मीडिया की सुर्खियों में बन गया !
इस पूरे घटनाक्रम में किस कि शिकायत पर किस के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया ? कई बार मामले के जांच अधिकारी एएसआई महेश कुमार के मोबाइल पर संपर्क किया गया । लेकिन कोई भी जवाब नहीं मिला । शुक्रवार देर शाम बिलासपुर थाना में ही फोन किया जाने पर केवल मात्र इतनी जानकारी उपलब्ध करवाई जा सकी है कि भारत मध्य प्रदेश निवासी के द्वारा बोहड़ाकला गांव की धामा पट्टी के रहने वाले अशोक कुमार जिसके मकान पर संध्या पत्नी भरत और संध्या पत्नी सुनील कुमार मिस्त्री और बेलदारी का काम कर रहे थे , वहां मकान के पीछे बिजली के तारों से बचाव के लिए किसी भी प्रकार की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध नहीं किए जाने के कारण ही मकान मालिक अशोक कुमार की लापरवाही की वजह से दोनों महिलाओं की मौत हुई है ।सूत्रों के मुताबिक प्रवासी मजदूर महिलाओं की मौत के बाद मौके पर ही मध्य प्रदेश के और भी अनेक लोग एकत्रित हो गए और जमकर हंगामा भी किया गया । मौके पर पहुंची पुलिस को कड़ी मशक्कत के बाद में मरने वाली दोनों महिलाओं के शव एक प्राइवेट वाहन में पोस्टमार्टम के लिए ले जाने में कामयाबी मिल सकी। अब इस पूरे घटनाक्रम में सबसे अधिक रोचक बात और खरा सवाल यह है कि जिस प्रकार की लापरवाही के आरोप प्रवासी मजदूरों के द्वारा लगाए गए हैं । उन आरोपों के मुताबिक पुलिस प्रशासन के द्वारा कब तक और कितनी न्यायोचित कार्यवाही करते हुए आरोपी की गिरफ्तारी की जा सकेगी।
Previous Post Next Post