मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की कोविड 19 ने लगवाई दौड़

मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा 175 सैंपल लिए गए

नानूकला में चार तथा एक अन्य पॉजिटिव केस की पुष्टि

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 कोरोना कोविड-19 देहात की तरफ तेजी से बढ़ रहा है । यह बीते कुछ दिनों से स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी बुलेटिन में दिए गए आंकड़े साफ साफ बताते आ रहे हैं । मंगलवार को भी कोरोना कोविड 19 पॉजिटिव केस की संख्या को लेकर पटौदी क्षेत्र का गांव नानूकला दिन भर चर्चा का केंद्र बना रहा।  कथित रूप से ग्रामीणों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप पर दर्जनों की संख्या में पाॅजिटिव केस बताया जाने पर खलबली मची रही । इस मामले में पुष्टि के लिए स्वास्थ्य विभाग के विभिन्न अधिकारियों से संपर्क किया गया , लेकिन सही और सटीक जानकारी देने में समाचार लिखे जाने तक कंजूसी ही बरती गई।

पटौदी नागरिक अस्पताल की एसएमओ डॉक्टर नीरू यादव के द्वारा इस बात की पुष्टि की गई है कि मंगलवार को नानूकला गांव में चार कोविड-19 के पॉजिटिव केस जांच में सामने आए हैं । वही उन्होंने बताया कि मंगलवार को कुल 175 लोगों के सैंपल जांच के लिए लिए गए और इनमें से भी एक केस पॉजिटिव दर्ज किया गया है । स्वास्थ्य अधिकारी से जब इस बात की पुष्टि करनी चाही  गई कि क्या सभी केस जो पॉजिटिव बताए गए हैं एक ही परिवार से संबंधित हैं और सभी 175 सैंपल गांव नानूकला से ही कलेक्ट हुए हैं ? तो उन्होंने सीधा जवाब ना दे कर इतना ही जवाब दिया कि सैंपल अलग-अलग परिवारों से कलेक्ट किए गए हैं । वही कथित रूप से और सूत्रों की माने तो गांव में एक व्यक्ति की तबीयत खराब होने पर उसे उपचार के लिए रेवाड़ी ले जाया गया जहां से रोहतक रेफर कर दिया गया, रोहतक में उपचार के दौरान उक्त व्यक्ति ने दम तोड़ दिया । कथित रूप से इस व्यक्ति का शव परिजनों को नहीं सौंपा गया, इसके बाद से गांव में यह चर्चा गर्म हो गई कि संभवत कोरोना संक्रमण के कारण ही मौत हुई है ।

ऐसी भी चर्चाएं सामने आती रही  कि इस घटना की जानकारी जिला प्रशासन तक पहुंची और उसके बाद में जिला के आला अधिकारियों के निर्देश पर ही संबंधित गांव में सैंपल जांच के लिए लेने के वास्ते निर्देश दिए गए । मीडिया तक यह बात आने के बाद विभिन्न स्तर पर स्वास्थ्य अधिकारियों से पुष्टि की जाने पर भी सही जानकारी देने में अपेक्षित सहयोग नहीं मिल सका। बताया गया है कि मंगलवार को पटौदी नागरिक अस्पताल के तहत जितने भी सैंपल जांच के लिए लिए गए उनमें से अधिकांश सैंपल गांव नानूकला में ही संबंधित परिवार के आसपास गली मोहल्ले और इनके संपर्क में आने अथवा रहने वालों के ही कलेक्ट किए गए हैं । आरंभ में पटौदी स्वास्थ्य अधिकारी के द्वारा इस बात की पुष्टि की गई कि गांव नानूकला में चार पाजीटिव केस मिले हैं । जब यह जानना चाहा कि कुल कितने सैंपल जांच के लिए गांव नानूकला में कलेक्ट किए हैं, तो जवाब मिला कि अलग-अलग परिवारों से और 175 सैंपल और इसमें से एक पॉजिटिव केस भी शामिल है । देर शाम तक गांव नानू कला में कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव केस की संख्या को लेकर जो कि आरोग्य सेतु एप पर बताई जा रही थी , उसे देखते हुए लोगों के बीच में खलबली का माहौल बना रहा।

Previous Post Next Post