जिला में कुल 11 प्लांट आॅक्सीजन के स्थापित किए जाएंगे: डीसी

गुरूग्राम में लगे 6 आॅक्सीजन प्लांट, सीएसआर के तहत 5 और लगेगे

कोविड बचाव को स्पूत्निक वैक्सीन भी गुरूग्राम में आएगी जल्द

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को समीक्षा बैठक में दी गई जानकारी

फतह सिंह उजाला
पटौदी।
  मरीजो को आॅक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए मारूति सुजुकि इंडिया लिमिटिड ने 6 आॅक्सीजन प्लांट लगा दिए हैं।  इनके अलावा, सीएसआर के तहत 5 आॅक्सीजन प्लांट और लगाए जाएंगे।  केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने आॅक्सीजन उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कहा कि इस बार कोविड की दूसरी लहर के दौरान लोगों को आॅक्सीजन प्राप्त करने मे आई कठिनाई का जिक्र करते हुए भविष्य में ऐसी दिक्कत लोगो को ना हो, उसके लिए प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों की जानकारी ली।

आक्सीजन सिलेंडर बैंक में 800 सिलेंडर
गुरूग्राम के डीसी डा. यश गर्ग ने केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह के साथ वच्र्युअल बैठक में रिपोर्ट देते हुए बताया कि मारूति सुजुकि इंडिया लिमिटिड द्वारा 5 पीएसए आधारित आॅक्सीजन प्लांट लगाए जा चुके हैं और छठा प्लांट सोहना में लगाया जा रहा है। मारूति ने सीएसआर के तहत गुरूग्राम के सैक्टर 10 स्थित नागरिक अस्पताल में दो प्लांट, पटौदी उपमण्डल स्तरीय अस्पताल, इएसआई अस्पताल सैक्टर 9ए और इएसआई अस्पताल सैक्टर 3 मानेसर में लगाए गए हैं। सोहना के आॅक्सीजन प्लांट में बिजली कनैक्शन आदि का कार्य किया जा रहा है, जो पूरा होने के बाद उसे भी चालु कर दिया जाएगा। इनके अलावा, सीएसआर के तहत जिला में  5 आॅक्सीजन प्लांट और लगाए जाएंगे। पीएसए आधारित एक आॅक्सीजन प्लांट सेक्टर 31 के पोली क्लिनिक में लगाया जाएगा और एक अलग और एक अलग प्लांट आॅक्सीजन सिलेंडर भरने के लिए लगेगा। डा. गर्ग ने बताया कि कोविड की तीसरी लहर आने की जो संभावनाएं जताई जा रही हैं उसको देखते हुए गुरूग्राम जिला प्रशासन आॅक्सीजन सिलंेडर  बंैक तथा आॅक्सीजन कंसनटेªटर बैंक बना रहा है। आॅक्सीजन सिलेंडर बैंक में लगभग 800 सिलेंडर रखने की योजना है। इसी प्रकार आॅक्सीजन कंसनटेªटर बैंक में लगभग 700 कंसनटेªटर रखे जाएंगे जो आवश्यकतानुसार मरीजो को उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि आॅक्सीजन आपूर्ति के लिहाज से हमारी तैयारी पूरी है। डीसी ने बताया कि वर्तमान में गुरूग्राम के ज्यादातर अस्पतालों में अब बैड खाली हैं लेकिन भविष्य के लिए अस्पतालों के अलावा, 700 अतिरिक्त बैड की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की व्यवस्था करने की कोशिश जारी है कि 48 घंटे के नोटिस पर 300 से 400 आॅक्सीजन बैड उपलब्ध हो जाएं।

पोलीक्लिनिक में बच्चों का 20 बैड का वार्ड
सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव ने बताया कि कोविड की तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए सैक्टर 31 के पोलीक्लिनिक में बच्चों का 20 बैड का अलग वार्ड तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि अगर जरूरत पड़ी तो ताऊ देवीलाल स्टेडियम में बने कोविड केयर सैंटर को पूर्ण रूप से बच्चों के लिए परिवर्तित किया जा सकता है। इसी प्रकार एम3एम वाले कोविड केयर सैंटर में 350 बैड में से 250 बैड व्यस्कों के लिए और 100 बैड बच्चों के लिए रखे जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि सभी प्राइवेट अस्पतालों को भी उनकी पीआईसीयू और एनआईसीयू यूनिटो को सुदृढ करने के आदेश दे दिए गए हैं। सभी 50 बैड और उससे अधिक क्षमता वाले निजी अस्पतालों को आदेश दिए गए हंै कि 30 जून तक लिक्विड आॅक्सीजन प्लांट या पीएसए आधारित आॅक्सीजन प्लांट की व्यवस्था करें। वैक्सीनेशन के आंकड़े देते हुए डा. यादव ने बताया कि अगले दो महीनों में 18 वर्ष और इससे अधिक आयु की जिला की ज्यादातर जनसंख्या को कवर करने के प्रयास किए जांएगे ताकि यदि कोई तीसरी लहर आती भी है तो उसका प्रकोप गुरूग्राम वासियों पर कम हो। डा. यादव ने यह भी बताया कि वैक्सीनेशन के मामले में गुरूग्राम जिला पूरे भारतवर्ष में पहले नंबर पर है। गुरूग्राम जिला में हम 51.6 प्रतिशत जनसंख्या को कोरोना से बचाव के टीके लगा चुके हैं।

स्पूतनिक वैक्सीन भी गुरूग्राम में जल्द
डीसी डा. यश गर्ग ने बताया कि स्पूतनिक वैक्सीन भी गुरूग्राम  में जल्द आने वाली है। यह वैक्सीन गुरूग्राम जिला प्रशासन सीएसआर के तहत प्राप्त करने के लिए प्रयासरत है। एसीपी फाउंडेशन ने इस मामले में मदद का आश्वासन दिया है। उन्होंने बताया कि स्पूतनिक वैक्सीन के लिए प्रशासन ने 15 से 20 डीप फ्रीजर अरेंज कर लिए हैं। डाॅ रैडी की टीम उनका मुआयना करके अपनी संतुष्टि जाहिर कर चुकी है। डा. गर्ग ने कहा कि कोविड की अगली संभावित लहर से पहले गुरूग्राम की ज्यादा से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीनेट करने की कोशिश है। इस बैठक में जीएमडीए के सीईओ सुधीर राजपाल के अलावा, उपायुक्त डा. यश गर्ग, नगर निगम आयुक्त मुकेश आहुजा तथा सिविल सर्जन डा. विरेंद्र यादव उपस्थित रहे।
Previous Post Next Post