श्री महाकालेश्वर कल्याण ट्रस्ट के अस्पताल का एक दिन पहले ही उद्घाटन

ट्रस्ट का अस्पताल आमजन, पीड़ितों के काम आए यही ही है पुण्य कार्य

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 पटौदी विधानसभा क्षेत्र के सबसे बड़े गांव बोहड़ाकला में स्थित प्राचीन हनुमान मंदिर के पीछे श्री महाकालेश्वर कल्याण ट्रस्ट के जय महाकाल जेएमके अस्पताल परिसर में कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर का पुर्नआरंभ किया जाने पर ट्रस्ट के सचिव विट्ठल गिरी महाराज के द्वारा हरियाणा के मुख्यमंत्री गृह और स्वास्थ्य मंत्री, पटोदी के एमएलए, जिला के डीसी का आभार व्यक्त किया गया है। यहां जारी एक बयान में श्री महाकालेश्वर कल्याण ट्रस्ट के सचिव विट्ठल गिरी महाराज ने कहा है कि वास्तव में जिस स्थान पर अस्पताल भवन परिसर बना है यह जमीन अज्ञातवास को प्रस्थान कर चुके हैं उनके गुरु महामंलेश्वर ज्योति गिरी महाराज के द्वारा व्यक्तिगत रूप से खरीदी हुई है और इसी जमीन पर श्री महाकालेश्वर कल्याण ट्रस्ट के माध्यम से आम जनमानस , गरीब, लाचार , बेबस लोगों को निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से ही जय महाकाल जेएमके अस्पताल का आरंभ किया गया।

उन्होंने कहा देश का यह एकमात्र पहला ऐसा अस्पताल था, जिसमें किसी भी प्रकार का कोई भी कैश काउंटर नहीं था । यहां आने वाले सामान्य से लेकर गंभीर रोगियों तक का कई वर्षों तक निशुल्क उपचार किया जाता रहा। इस अस्पताल भवन परिसर में अलग-अलग रोगों के रोगियों और पीड़ितों के लिए वार्ड बनाए गए थे और समय-समय पर गुरुग्राम सहित देश के अपने रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा यहां पर निशुल्क ऑपरेशन तथा उपचार किया जाता रहा । लेकिन अपरिहार्य कारणों से गुरु महामंडलेश्वर स्वामी ज्योति गिरी जी अज्ञातवास के लिए प्रस्थान कर गए । श्री महाकालेश्वर कल्याण ट्रस्ट डीड के मुताबिक महामंलेश्वर ज्योति गिरी की गैरमौजूदगी में ट्रस्ट की तमाम चल अचल संपत्ति का नियंत्रण और संचालन ट्रस्ट के सचिव के द्वारा किया जाएगा ।

उन्होंने कहा बीते वर्ष भी इसी अस्पताल में सरकार के द्वारा कोरोना आईसोलेशन सेंटर आरंभ किया गया, लेकिन कुछ स्वार्थी तत्वों के द्वारा शासन प्रशासन को गुमराह करते हुए जय महाकाल जेएमक अस्पताल को नीलकंठ अस्पताल के नाम से शासन प्रशासन के सामने प्रस्तुत किया गया । जोकि सामाजिक, नैतिक और कानूनी दृष्टि से पूरी तरह गलत और अनुचित था । कोरोना कॉविड 19 की दूसरी लहर जो कि पहले के मुकाबले अधिक घातक साबित हो रही है , ऐसे में गुरुग्राम प्रशासन, पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता , पटोदी प्रशासन के द्वारा बीते काफी दिनों से काम में नहीं आ रहे जय महाकाल जेएमक अस्पताल को एक बार फिर से कोरोना कोविड-19 पीड़ितों के स्वास्थ्य लाभ के लिए आरंभ करना वास्तव में बहुत बड़ा पुण्य का कार्य है । विट्ठल गिरी महाराज ने कहा हालांकि ट्रस्ट की आर्थिक स्थिति मौजूदा हालात में इतनी मजबूत नहीं है कि वह दिल खोलकर आम जनता जरूरतमंद रोगियों की सेवा के लिए आर्थिक रूप से सहयोग कर सकें । लेकिन यथा समर्थ इस दिशा में भी ट्रस्ट के द्वारा प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने जय महाकाल जेएमके अस्पताल में कोविड-19 आइसोलेशन सेंटर का पुर्नआरंभ किया जाने पर हरियाणा सरकार , जिला प्रशासन, पटौदी प्रशासन, पटौदी के एमएलए के साथ-साथ आपदा के समय में सहयोग करने वाले सभी लोगों का दिल से आभार व्यक्त करते हुए साधुवाद भी दिया है । उन्होंने कहा महामारी और आपदा के समय में किसी भी प्रकार से जरूरतमंद, दीन हीन रोगी अथवा पीड़ित की सहायता करना , सेवा करना , स्वास्थ्य लाभ उपलब्ध करवाना यही सही मायने में सबसे बड़ा परमार्थ भी है । इसी कड़ी में श्री महाकालेश्वर कल्याण ट्रस्ट के एडवोकेट ललित सारंग, जितेंद्र सैनी और रवि शंकर सोनी के द्वारा शासन प्रशासन , हरियाणा सरकार गृह और स्वास्थ्य मंत्री,  पटोदी प्रशासन, पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता से भी अनुरोध किया गया है कि मौजूदा समय में जय महाकाल जेएमके अस्पताल के संदर्भ में जो भी कोई आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करनी हो उनके लिए सीधे ट्रस्ट के पदाधिकारियों से ही संपर्क किया जाए । क्योंकि अतीत में कुछ स्वार्थी तत्वों के द्वारा शासन प्रशासन को गुमराह किया जा चुका है । ऐसी स्थिति फिर से नहीं बने इसलिए पुनः ट्रस्ट की तरफ से अनुरोध किया गया है।

Previous Post Next Post