कोविड 19-टैस्ट करवाने के बाद घर से बाहर नहीं निकलें

लापरवाही करने वालों से जिला प्रशासन सख्ती से निपटेगा

पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हुई

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम
।   डीसी डा. यश गर्ग ने कहा कि जो व्यक्ति कोविड-19 संबंधित लक्षण दिखाई देने पर अपना टैस्ट करवाते हैं, वे टेस्ट की रिपोर्ट आने तक अपने घर में सैल्फ आइसोलेशन में रहें। ऐसा नही करने वालों से जिला प्रशासन सख्ती से निपटेगा। यदि कोई व्यक्ति टैस्ट करवाने के बाद घर से बाहर पाया जाता है तो उसके खिलाफ एपिडेमिक डिजीज एक्ट,1897 एवं द डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट, 2005 की धाराओं के तहत आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

डीसी ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में जरूरी है कि आमजन कोरोना संक्रमण की रोकथाम में जिला प्रशासन का सहयोग करें और लाॅकडाउन नियमों का गंभीरता से पालन करें। उन्होनें कहा कि वर्तमान में 4-टी मंत्र अर्थात् टेस्टिंग, ट्रेकिंग, टे्रसिंग और ट्रीटमेन्ट का विशेष ध्यान रखा जाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होनें कहा कि स्वास्थ्य विभाग उन लोगों के लगातार सम्पर्क में है जो कोरोना संक्रमित होने के बाद होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। ऐसे मरीजों की काउंसलिंग की जा रही है तथा उन्हें सामान्य गाईड लाईन के बारे में बताया जा रहा है। उन्होंनें कहा कि लोगों को मास्क पहनने, सोशल डिस्टेसिंग के नियमों का पालन करने, कोविड-19 गाईड लाईन का पालन करने तथा टीकाकरण के बारे में जागरूक किया जा रहा है। जिला में मास्क ना पहनने वाले लोगों का चालान किया जा रहा है। पुलिस प्रशासन द्वारा शनिवार 1 मई को 357, रविवार को 251, सोमवार को 290 तथा मंगलवार 4 मई को 441 लोगों का मास्क ना पहनने पर चालान किया गया। इसी प्रकार, लाॅकडाउन नियमों का पालन नही करने वालो से भी जिला प्रशासन सख्ती से निपट रहा है। जिला में 1 मई को 25, रविवार 2 मई को 1, सोमवार 3 मई को 2 तथा मंगलवार 4 मई को 20 लोगों पर लाॅकडाउन नियमों का उल्लंघन करने पर एफआईआर रजिस्टर की गई।

हैल्पलाइन नंबर-1950 भी चलाई
उन्होंने कहा कि जिला में होम आइसोलेशन में रह रहे मरीज अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का समाधान करने के लिए रोजाना डाॅक्टरों की टीम से जूम एप के माध्यम से संपर्क कर सकते है। इसके अलावा, जिला प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमित मरीजों की सुविधा के लिए हैल्पलाइन नंबर-1950 भी चलाई जा रही है। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी की टीम भी कोरोना संक्रमित मरीजों की शारीरिक क्षमता व दक्षता बढ़ाने के लिए इम्युनिटी बूस्टर किट पहुचा रही हैं। इसके अलावा, लोगों को योग संबंधी आवश्यक जानकारी देने के लिए रोजाना प्रातः 9 बजे से 10 बजे तक योग प्रशिक्षकों द्वारा वर्चुअल माध्यम से योग सैशन लगाया जाता है।  

संक्रमण चैन तोड़ने में करें सहयोग
उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे कोरोना संक्रमण की चैन तोड़ने में जिला प्रशासन का सहयोग करें और जहां तक संभव हो अपने घरों में ही रहें। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण का कार्य भी शुरू हो चुका है। लोग अपना व अपने परिजनों का टीकाकरण करवाएं ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

Previous Post Next Post