आगामी एक सप्ताह तक सभी धार्मिक स्थल खोलने पर पाबंदी

बुधवार को बिलासपुर, बोहड़ाकला, पटौदी, हेलीमंडी में फ्लैग मार्च

इस दौरान संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

शिवचरण
पटौदी ।
 रमजान के दौरान रोजेदार मुस्लिम भाई अपने-अपने घरों मे नमाज अता करें । विभिन्न मस्जिदों के मौलवियों से भी अनुरोध है कि वह भी रोजेदारों को इस बात के लिए राजी करें कि कोरोना कॉविड 19 महामारी को ध्यान में रखते हुए सभी की सेहत और स्वास्थ्य हित सर्वोपरि मानते हुए मस्जिदों में नमाज अता करने या फिर करवाने से परहेज बरतें । यह बात पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने बुधवार को बातचीत के दौरान कहीं । इस मौके पर उनके साथ पटौदी के एसीपी वीर सिंह, पटौदी और हेली मंडी नगरपालिका के संयुक्त सचिव राजेश मेहता सहित अन्य विभागों के अधिकारी भी मौजूद रहे।

इससे पहले पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार के द्वारा बिलासपुर, बोहड़ा कला , पटौदी और हेली मंडी क्षेत्र में मार्केट सहित विभिन्न बाजारों का निरीक्षण भी किया गया। इस दौरान उन्होंने सभी दुकानदारों, छोटे व्यवसायी, रेहडी इत्यादि पर फल फ्रूट सब्जी विक्रेताओं का आह्वान किया कि जो समय तय किया गया है उससे अधिक दुकानों को नहीं खोला जाए । सभी कोरोना कॉविड गाइडलाइन का पालन करते हुए मास्क अवश्य पहने और सामान खरीदने के बाद खरीदार को बेवजह खड़ा ना रहने दें । उन्होंने पालिका सचिव को निर्देश दिए कि इस प्रकार की व्यवस्था बनाई जाए कि गरीब वर्ग के रेडी इत्यादि पर सब्जी फल विक्रेताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दाएं और बाएं स्थान निश्चित किया जाए , जिससे की एक निर्धारित दूरी बनी रहे । वही ऐसे प्रतिष्ठान जो कि दैनिक जीवन में काम आने वाली चीजों के लिए उपयोगी और उन्हें खोलने की छूट दी गई है ऐसे प्रतिष्ठानों पर भी एक-एक दिन का अंतराल रखकर खोलने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए ।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि फागिंग अथवा सैनिटाइजेशन का बहुत अधिक साइंटिफिक अथवा मेडिकली बेनिफिट महसूस नहीं किया जा रहा है। फिर भी गांवों में फागिंग और सैनिटाइजेशन करवाने के बीडीपीओ पटौदी को निर्देश दिए गए हैं । इसी प्रकार से पटौदी और हेली मंडी नगर पालिका क्षेत्र में भी कम से कम एक बार सभी वार्डों में सैनिटाइजेशन करवाने के लिए पालिका सचिव को निर्देश दे दिए गए हैं। जिससे कि कोरोना महामारी को देखते हुए आम जनमानस में अपने स्वास्थ्य के प्रति सुरक्षा का  भाव और अधिक मजबूत होने के साथ-साथ शासन और प्रशासन पर भी भरोसा कायम रहे ।

उन्होंने कहा आगामी 7 दिन तक लॉकडाउन समय अवधि का बेहद कठोरता और सख्ती के साथ में पालन किया और करवाया जाएगा । इस दौरान जो भी कोई उल्लंघन करता हुआ पाया गया उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई भी की जाएगी । आम जनता बेवजह घरों से बाहर ना निकले , जरूरत का सामान खरीद कर  अपने घरों को लौट जाएं । केवल मात्र दाह संस्कार के लिए ही 20 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई है । इसके अलावा विवाह शादी जैसे समारोह के लिए जिलाधीश या फिर जिला उपायुक्त से अनुमति लेना अनिवार्य है । पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार ने आम जनता का आह्वान किया है कि हम सभी मिलकर कोरोना कॉविड 19 की गाइडलाइन का पालन करके इस महामारी पर विजय प्राप्त करके स्वयं को स्वस्थ रख सकत हैं । समाज को बचाने के साथ-साथ राष्ट्र को भी स्वस्थ बनाने में अपनी सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का हम सब का नैतिक दायित्व भी बना हुआ है।

Previous Post Next Post